नंबरगेम

5,91,305 परीक्षार्थी

1,476 परीक्षा केंद्र

14 नोडल विश्वविद्यालय

- लखनऊ विश्वविद्यालय की टैगोर लाइब्रेरी में बनाया जा रहा कमांड सेंटर

- बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने की तैयारी

LUCKNOW: लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए बनाए गए प्रत्येक केंद्र की लाइव निगरानी करेगा। इसके लिए लविवि की टैगोर लाइब्रेरी में एक कमांड सेंटर बनाया जा रहा है। केंद्रों पर लगे सीसी कैमरे के आईपी एड्रेस के माध्यम से कमांड सेंटर में बैठे अधिकारी प्रत्येक परीक्षा कक्ष की लाइव स्थिति देख सकेंगे। यदि कहीं कैमरे में दिक्कत पाई गई तो उसे दूर कराया जाएगा।

करीब 15 सौ केंद्रों पर होगी परीक्षा

30 जुलाई को प्रदेश के 1,476 केंद्रों पर संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए लविवि के अधीन 130 केंद्र बनाए गए हैं। राज्य समन्वयक प्रो। अमिता बाजपेयी ने बताया कि सभी केंद्रों और उनके प्रत्येक कक्ष में सीसी कैमरे की व्यवस्था कराई जा रही है। केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए लविवि के टैगोर लाइब्रेरी में कमांड सेंटर होगा। यहां करीब 150 लैपटाप रखे जाएंगे। केंद्रों के सीसी कैमरे को इनसे जोड़ा जाएगा, जिससे किसी भी केंद्र को एक क्लिक में देखा जा सके।

दी जाएगी कोविड सुरक्षा किट

लविवि बीएड प्रवेश परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक अभ्यर्थी को कोविड सुरक्षा किट उपलब्ध कराएगा। केंद्र में प्रवेश करते ही अभ्यर्थी की सुरक्षा जांच करने के बाद उसे यह किट मिलेगी। इसमें एक फेस शील्ड, दोनों पालियों के लिए दो मास्क, सैनिटाइजर तथा अंगूठे की छाप लेने के लिए इंक पैड की डिब्बी होगी। राज्य समन्वयक ने बताया कि ये सभी किट परीक्षा के एक दिन पहले ही प्रत्येक जिले के केंद्रों पर पहुंचाई जाएगी। इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र को अपने भवन, कक्ष, फर्नीचर तथा अन्य स्थानों को सैनिटाइज करने के लिए बजट भी जारी किया जा रहा है।