- सूबे में एक दिन में 783 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति

- डीआरडीओ कोविड अस्पताल के लिए 10 मीट्रिक टन आक्सीजन का कोटा

LUCKNOW: सूबे में ऑक्सीजन की मांग पूरी करने के प्रयास लगातार किये जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश में रिकार्ड 783.31 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति की गई है। सीएम योगी ने आक्सीजन की समस्या के स्थायी समाधान के लिए 300 नए आक्सीजन प्लांट लगाए जाने के निर्देश भी दिये हैं। गृह विभाग में बने कंट्रोल रूम के जरिए सूबे में आक्सीजन सप्लाई की मानीट¨रग की जा रही है।

शासन कर रहा प्रयास

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बीते चौबीस घंटे में प्रदेश में 350.12 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति रीफिलर्स को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से की गई है। शासन के प्रयासों से 309 मीट्रिक टन आक्सीजन की सप्लाई प्रदेश के मेडिकल कालेजों व चिकित्सा संस्थानो को तथा 124.19 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति आक्सीजन सप्लायर्स द्वारा सीधे निजी चिकित्सालयों में की गई है। कुल 783 मीट्रिक टन से अधिक आक्सीजन की सप्लाई सुनिनिश्चत कराई गई है।

समय से आपूर्ति

उन्होंने बताया कि लखनऊ स्थित डीआरडीओ के कोविड अस्पताल के लिए प्रतिदिन 10 मीट्रिक टन आक्सीजन का आवंटन निर्धारित किया गया है। अभी केवल परीक्षण कार्य के लिए वहां आवश्यक आक्सीजन उपलब्ध कराई गई है। जैसे ही यह कोविड अस्पताल कार्य प्रारंभ करेगा, वहां निर्धारित आपूर्ति समय से सुनिश्चित कराई जाएगी।

बाक्स

जिलेवार विवरण तैयार हो रहा

अपर मुख्य सचिव, गृह का कहना है कि जिलेवार उपलब्ध आक्सीजन उत्पादन प्लांटस व उनकी क्षमता की लगातार समीक्षा की जा रही है। प्रदेश में आक्सीजन की मांग का भी जिलेवार विवरण तैयार किया गया है। क्रायोजेनिक टैंकर की उपलब्धता के अनुसार अधिकतम आक्सीजन लाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिये आक्सीजन एक्सप्रेस की मदद ली गई है। गृह विभाग में बने एक विशेष कंट्रोल रूम के जरिये आक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की आनलाइन मानीट¨रग की जा रही है। प्रदेश में आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिये बिहार, उड़ीसा, बंगाल, झारखंड स्थित आक्सीजन प्लांट से आक्सीजन लाए जाने की व्यवस्था की गई है।