एलडीए वीसी ने विभागीय कार्य प्रणाली में सुधार को लेकर की बैठक

.ई.ऑफिस प्रणाली, संपत्ति विभाग में कम्प्यूटर लॉगिन की व्यवस्था होगी बेहतर

LUCKNOW एलडीए द्वारा शहर में सील की गई बिल्डिंगों में अब चोरी छिपे निर्माण या फिनिशिंग कार्य कराये जाने की कोई संभावना नहीं रहेगी। इसकी मॉनिटरिंग के लिए प्राधिकरण द्वारा अब ऑन.लाइन एप विकसित किया जाएगा। प्राधिकरण के वीसी अक्षय त्रिपाठी ने गुरूवार को विभागीय कार्य प्रणाली में सुधार को लेकर बैठक की। उन्होंने सम्पत्ति विभाग में कम्प्यूटर लॉगिन की व्यवस्था को और अधिक सुरक्षित करने के लिए तत्काल बायो.मैट्रिक प्रमाणिकता या फिर डिजिटल साइन ऑथेन्टीकेशन लागू करने के निर्देश दिए।

सोलर पॉवर पैनल पर फोकस

बैठक में वीसी ने शहर की बड़ी वॉटर बॉडीज़ में सोलर पॉवर पैनल लगाये जाने की संभावना तलाशने हेतु निर्देशित किया। जिससे कुछ जगहों पर लेजर शो और कुछ जगहों पर मान्यूमेन्ट पर प्रोजेक्शन मैपिंग कराई जा सके। उन्होंने इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को आजादी आंदोलन, रिसाइकिलिंग, कम्पोजिशन, कॉर्टून व बॉलीवुड आदि पर थीम पार्क बनाने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। इसके अलावा रिमोट सेंसिंग विभाग के माध्यम से लखनऊ शहर की जीआईएस थ्रीडी मैपिंग कराई जाएगी। वीसी ने कहा कि प्राधिकरण द्वारा सील की गई बिल्डिंगों की जीयो टैगिंग भी करवाई जाए।

डिजिटल साइन की व्यवस्था

वीसी ने कहा कि सम्पत्ति विभाग में कम्प्यूटर पर ओटीपी के माध्यम से लॉगिन की व्यवस्था लागू है। इसकी सुरक्षा को और अधिक मजबूत करने के लिए बॉयो.मैट्रिक लॉगिन या डिजिटल साइन की व्यवस्था बढ़ा ली जाए। उन्होंने प्राधिकरण में ई.ऑफिस प्रणाली लागू किए जाने और इसकी कार्रवाई को जल्द पूरा करने के भी निर्देश दिए। वीसी ने आईआईटी कानपुर के साथ भागीदारी कर रिकॉर्ड मैनेजमेंट हेतु ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी लागू करने की समीक्षा की।

कार्यशैली को बनाना है बेहतर

वीसी ने अधिकारियों से कहा कि हमें अपनी कार्यशैली को और अधिक बेहतर बनाना है। बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, मुख्य नगर नियोजक नितिन मित्तल, मुख्य अभियंता इंदु शेखर सिंह और वित्त नियंत्रक राजीव कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।