- एलडीए के पार्को की पार्किग को छोड़ अन्य पार्किग निगम को होंगी हैंडओवर

- एलडीए की 170वीं बोर्ड बैठक में लिया गया फैसला

LUCKNOW एलडीए की भूतनाथ समेत छह पार्किग के संचालन की जिम्मेदारी नगर निगम संभालेगा। यह निर्णय शुक्रवार को एलडीए की 170वीं बोर्ड बैठक में लिया गया। हालांकि प्राधिकरण के पार्को में स्थित पार्किग स्थल की जिम्मेदारी एलडीए के पास ही रहेगी। बोर्ड बैठक में प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में रिक्त आवासीय भूखंडों का निस्तारण ई-ऑक्शन के माध्यम से किए जाने के प्रस्ताव को स्थगित किया गया। वहीं छह प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। बोर्ड बैठक में कमिश्नर रंजन कुमार, डीएम व एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश, एलडीए सचिव पवन गंगवार, संयुक्त सचिव ऋतु सुहास आदि मौजूद रहीं।

बनेगा बहुमंजिला रैन बसेरा

बोर्ड बैठक में यह तय हुआ कि ऐशबाग में एलडीए की नजूल जमीन को नगर निगम नहीं लेगा। निगम दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन स्थित अपनी जमीन पर एलडीए से रैन बसेरा बनवाएगा। इसका प्रस्ताव बोर्ड बैठक में रखा गया, तो सदस्यों ने जमीन का सर्वे करने पर सहमति दी।

सबस्टेशनों का रास्ता साफ

गोमतीनगर के विनम्रखंड और विशेषखंड में ओपन स्थल का भू उपयोग परिवर्तन करने पर भी सहमति दी गई। यह जमीन एलडीए भविष्य में लेसा को देगा।

एलडीए जमीन लेगा वापस

चौक में एलडीए ने 2007 में अग्निशमन विभाग को लाजपत नगर कॉलोनी के निकट नजूल की जमीन दी थी। अब 2275.39 वर्ग मीटर जमीन को एलडीए वापस लेकर मल्टीलेवल पार्किंग और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों को शुरू करेगा। इस जमीन पर अभी तक कोई निर्माण नहीं हुआ है। गृह विभाग द्वारा शासन से वापस लेकर एलडीए को फ्री हस्तांतरित किए जाने के संबंध में अनुमोदन कर इसे शासन को भेजने का निर्णय लिया गया।

बाक्स

यहां की जमीनों का बदला भू उपयोग

भाऊराव देवरस सेवा न्याय लखनऊ द्वारा ग्राम सरसरवा सरोजनीनगर स्थित विद्यालय की जमीन का भू उपयोग परिवर्तन के संबंध में प्रस्ताव रखा गया। इस पर सैद्धांतिक अनुमोदन किया गया। खतौनी संख्या 1062, 1063, 1065, 1026, 1103 ख कुल 4.5150 हेक्टेयर जमीन है। इसी तरह भाऊराव देवरस की यहीं पर सामुदायिक भवन की खतौनी संख्या 1077, 1079, 1078, 1080, 1081 कुल 4.0270 हेक्टेयर भूमि के भू उपयोग परिवर्तन पर सैद्धांतिक सहमति दी गई।

बाक्स

ये पार्किग मिलेंगी निगम को

- भूतनाथ मार्केट स्थित भूमिगत पार्किंग स्टैंड

- सरोजनी नायडू भूमिगत पार्किंग स्टैंड

- गोल मार्केट भूमिगत पार्किंग स्टैंड

- मल्टी लेवल पार्किंग हजरतगंज,

- भूमिगत पार्किंग चंदर नगर, आलमबाग

- महानगर स्थित फातिमा अस्पताल के सामने की पार्किंग