- अतिक्रमण रोकने के लिए रोड के किनारे लगेगें खंभे

- अवैध पानी के कनेक्शन कुछ शुल्क लेने के बाद किए जाएंगे नियमित

LUCKNOW : छावनी के सदर बाजार में नए हॉस्पिटल का निर्माण होगा, इसके साथ ही कस्तूरबा रोड पर घंटाघर का निर्माण और गोला बाजार में शॉपिंग गैलरी भी खुलेगी। इन सभी प्रस्तावों पर बुधवार को मेजर जनरल प्रवेश पूरी की अध्यक्षता में कैंट बोर्ड की बैठक में मुहर लगाई गई। साथ ही छावनी परिषद सदस्यों के अनुरोध पर सस्ती दवाओं का रास्ता साफ हो गया है। छावनी परिषद की बैठक में बुधवार को यहां के हॉस्पिटल में जेनरिक दवाओं के मुद्दे पर मंजूरी मिल गई है। कैंट बोर्ड के हॉस्पिटल में जेनरिक दवा की दुकानों के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में अतिक्रमण का मुद्दा भी उठा। बैठक में अध्यक्ष मेजर जनरल पूरी ने कड़े प्रावधान लागू करवाने का ऐलान किया। उन्होंने कैंट बोर्ड के अफसरों की जवाबदेही तय करने के साथ ही वार्ड के निर्वाचित सदस्यों को भी अधिकृत करने को कहा है

अतिक्रमण रोकने को होगी मार्किंग

बैठक में मौजूद पार्षदों ने कहा कि ठेलों और दुकानों के बाहर तक अतिक्रमण के कारण चलना दूभर हो गया है। कुछ दिन पहले छावनी परिषद ने अभियान चलाया था, लेकिन पार्षदों ने आपत्ति जताई थी। अब जीओसी प्रवेश पुरी ने बीच का रास्ता निकाला है। उन्होंने सड़क किनारे छोटे खंभे लगा कर निशान बनाने का निर्देश दिया है। सड़क चौड़ी होने के बाद पटरी दुकानदार और अन्य छोटे व्यापारी इस जद के भीतर व्यापार कर सकेंगे। छावनी परिषद स्थित एक कक्ष की मरम्मत के लिए आए प्रस्ताव पर पार्षद अमित शुक्ला और अंजुम आरा ने आपत्ति जताई। पार्षदों के बीच कई बार तीखी नोक झोंक भी हुई।

अवैध पानी के कनेक्शन होंगे वैध

बैठक में तय किया गया कि अवैध व पुराने कनेक्शनों को वैध किया जाएगा। इसके बदले कनेक्शन लेने वाले से शुल्क वसूला जाएगा। साथ ही यह भी तय किया गया कि छावनी परिषद में जो मकान अवैध रूप से बने हैं उनको पानी का कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। इस पर सीईओ अमित कुमार मिश्रा ने इंजीनियरों को सख्त हिदायत दी है कि किसी भी अवैध मकान में नया कनेक्शन नहीं दिया जाएगा।

पार्षद करेंगे खरीद फरोख्त की निगरानी

जीओसी प्रवेश पुरी ने पार्षदों की भी जिम्मेदारी बढ़ाई है। छावनी में हुए कार्य का भुगतान कोई ठेकेदार बिना पार्षदों की राय लिए नहीं पा सकेंगे। इसके अलावा कायरें के लिए की जाने वाली खरीद फरोख्त की निगरानी पार्षदों को सौंपी गई है।