- स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत शुरू की गई तैयारी

- जोनल अधिकारियों को जारी किए गए निर्देश

LUCKNOW खुले में शौच करने वालों को निगम टीम की ओर से न सिर्फ खदेड़ा जाएगा बल्कि उन्हें खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों से भी अवगत कराया जाएगा। यह कदम स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत उठाया जा रहा है और इस बाबत तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इस संबंध में जल्द से जल्द कदम उठाएं।

ओडीएफ वार्डो पर खास फोकस

निगम की ओर से उन वार्डो में खास फोकस किया जा रहा है, जिन्हें हाल में ही ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। अगर इन वार्डो में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच जाता नजर आता है तो निगम टीम की ओर से संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बाक्स

16 वार्ड ओडीएफ

हाल में ही निगम की ओर से जोन एक के अंतर्गत आने वाले करीब 16 वार्डो को ओडीएफ घोषित किया गया है। शासन के पास ओडीएफ संबंधी रिपोर्ट भेजने से पहले आपत्तियां भी मांगी गई हैं। जानकारी के अनुसार, अभी तक एक भी आपत्ति निगम में दर्ज नहीं हुई है। जिसके बाद जल्द ही निगम की ओर से ओडीएफ संबंधी रिपोर्ट शासन के पास भेज दी जाएगी।

10 दिन में दूसरी लिस्ट

वहीं दूसरी तरफ निगम की ओर से अन्य वार्डो को ओडीएफ घोषित करने की तैयारियां चल रही हैं। उम्मीद है कि अगले दस दिनों में निगम की ओर से ओडीएफ घोषित वार्डो की दूसरी लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

वर्जन

खुले में शौच जाने वाले लोगों को जागरुक किया जाएगा। इसके साथ ही जल्द ही कई अन्य वार्डो को भी ओडीएफ घोषित किया जा सकता है। इस बाबत तैयारियां की जा रही हैं।

पंकज भूषण, पर्यावरण अभियंता