- उद्यान विभाग की अनदेखी के बाद खुद संभाली पार्क की जिम्मेदारी

- पार्क के साथ रोड की सफाई व नालियों के निर्माण में निभाई भूमिका

- स्थानीय लोगों के जोश को देख अधिकारी भी उतरे मदद को

LUCKNOW:

अगर घर सुंदर चाहिए तो पहले गली व मोहल्ले को साफ रखने की जिम्मेदारी निभाएं। कुछ ऐसी ही नजीर पेश की है, सरोजनी नगर वार्ड द्वितीय के विष्णु लोक कॉलोनी में रहने वालों ने। जिन्होंने उद्यान विभाग की अनदेखी के बाद खुद पार्क और रोड को चमन जैसा सजा दिया।

खुद संभाली जिम्मेदारी

कॉलोनी में तीन पार्क है। जिसमें दो पार्क की साफ सफाई की जिम्मेदारी स्थानीय लोगों ने संभाली है। वहीं तीसरे पार्क की दीवार के लिए कॉलोनी के लोग काफी दिनों से प्रयासरत थे। उसके लिए भी सफलता मिल गई है।

मंदिर का कराया सौंदर्यीकरण

विष्णु लोक कॉलोनी में रूद्र वैष्णो मंदिर पार्क कॉलोनी के लोगों ने खुद विकसित किया है। यहीं पंचमुखी हनुमान मंदिर में भी सौंदर्यीकरण व साफ सफाई की जिम्मेदार स्थानीय लोगों संभालते हैं। हाल ही में स्थानीय लोगों ने सिद्धिदात्री मंदिर पार्क की बाउंड्रीवाल की मरम्मत का अभियान चलाया और इसके लिए निगम के अधिकारियों से गुहार लगाई। निगम की ओर से पार्क की बाउंड्रीवाल बनवाने के साथ ही उसकी रंगाई-पुताई भी कराई गई।

कुछ समय पहले तक तीनों पार्क बदहाल थे। उनके सौंदर्यीकरण के लिए कई बार नगर निगम के उद्यान विभाग को मांग की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसके बाद मोहल्ले के लोगों ने खुद बीड़ा उठाया और रंगत बदल दी।

प्रीतम सिंह

बच्चों को खेलने के लिए कॉलोनी में पार्क तो था लेकिन उसकी हालत इस कदर खराब थी कि कोई अंदर जाने को तैयार नहीं था। अब बच्चों के साथ छुट्टी के दिन पार्क की साफ सफाई की जिम्मेदारी संभाली है।

विनय दूबे

सच पूछिए तो इसकी प्रेरणा कॉलोनी के बच्चों से मिली है। खेलने के लिए पहले वह खुद पार्क की साफ सफाई करने लगे जिसे देख कर बड़े भी इस अभियान में उतर आए। अब अच्छा लगता है।

लालजी सोनी

अपनी कॉलोनी में साफ-सफाई रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। शहर सरकार एक बार चीज बनाकर तो दे सकती है लेकिन उसके रखरखाव की जिम्मेदारी तो स्थानीय लोगों को निभानी होगी।

विशाल शर्मा

जलभराव न हो इसके लिए लोगों ने मिलकर कई जगह इटरलॉकिंग कराई है। मंदिर की दीवार और साफ सफाई के खुद जिम्मेदारी उठाते है। स्वच्छता अभियान से जुड़े वार्ड अध्यक्ष मदद करते है।

संदीप मिश्रा

हम लोग कोशिश करते है कि किसी मकान के बाहर नाली को बंद नहीं किया जाए। ताकि नाली फ्लो में रहने से समस्या दूर हो जाएगी। साफ सफाई को लेकर कॉलोनी के लोग काफी जागरूक है।

संतोष तिवारी

कई मोहल्ले की स्थिति इतनी खराब है कि न तो वहां रोड है और न नाली। जल भराव की भी समस्या है लेकिन विष्णु लोक कॉलोनी में किसी तरह की समस्या नहीं है, न जल भराव व न गंदगी।

राजेश कुमार

जब एकता होगी तो वहां कोई समस्या कभी नहीं हो सकती है। फिर चाहे वह मूलभूत जरूरत की है या फिर कॉलोनी की साफ सफाई व सुरक्षा की। मदद के लिए सभी हाथ एक साथ काम करते है।

नीरज श्रीवास्तव