- वजन बढ़ने से डॉक्टर्स और नर्स परेशान

- दो से चार किलोग्राम तक बढ़ गया वजन

LUCKNOW: कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टॉफ को घंटों पीपीई किट पहननी पड़ रही है। यह पीपीई किट उनको बीमार भी कर रही है, क्योंकि लंबे समय से इसे पहनने से एन्जायटी व वजन बढ़ने की समस्या सामने आती है। यही नहीं पीपीई किट पहनने से पहले डॉक्टर्स ज्यादा खाना भी खा रहे हैं, जिससे उनका वेट भी बढ़ रहा है। पेश है अनुज टंडन की रिपोर्ट

बिगड़ गया शेड्यूल

पीजीआई के एनस्थीसिया डिपार्टमेंट के प्रो। संदीप साहू ने बताया कि कोविड हॉस्पिटल में ड्यूटी के बाद उनका करीब तीन किलो वजन बढ़ गया, क्योंकि कई घंटे पीपीई किट पहनने और उस दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं होता है। इस कारण लोग पीपीई किट पहनने से पहले काफी ज्यादा खाना खाते हैं। पीपीई किट पहनने से पूरा शेड्यूल बिगड़ गया है, जिससे एन्जायटी की भी शिकायत हो जाती है।

बढ़ गया दो किलो वजन

पीजीआई में गायनेकोलॉजी विभाग की डॉ। इंदुलता ने बताया कि 6-6 घंटे की शिफ्ट होने से न समय पर खाना होता है और न ही सोना। जिससे स्ट्रेस की वजह से भूख बढ़ जाती है और खाने की ज्यादा इच्छा होने लगती है। घर के बाहर होने से कैलोरी इनटेक अनकंट्रोल्ड होने से भी वजन बढ़ता है। मेरा खुद दो किलो वजन बढ़ चुका है।

स्ट्रेस से बढ़ सकती है भूख

केजीएमयू में साइकियाट्रिक विभाग के डॉ। आदर्श त्रिपाठी ने बताया कि स्ट्रेस का रिस्पांस बॉडी में बहुत तरह के केमिकल व हार्मोस प्रोड्यूस करता है। केटाबॉलिक स्टेट से फैट व प्रोटीन कम होने से एनर्जी की डिमांड बढ़ जाती है। इन इंटरनल हार्मोनल चेंजेस से ग्लूकोज का लेवल कम हो जाता है और ओवर ईटिंग की आदत हो जाती है, जिसमें हाई कैलोरी फूड खाने से उनको स्ट्रेस में कमी महसूस होने लगती है। ऐसे में वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

बाक्स

सही खाने का करें चयन

पीजीआई में डायटीशियन डॉ। शिल्पी पांडे ने बताया कि वेट गेन की समस्या 30 से 40 फीसद लोगों में दिख रही है। इसका एक कारण लोगों का एक्सरसाइज न करना है। जब भी भूख लगे, सही खाने का चयन करें। वजन कंट्रोल रहे इसलिए आयली खाना न लें। ड्यूटी से पहले ग्लूकोज ड्रिंक के साथ कैलोरी डायट लें और अपने साथ स्प्राउट्स, नींबू पानी या काढ़ा आदि लेकर जाएं।

कोट

कोविड हॉस्पिटल में ड्यूटी के बाद उनका करीब तीन किलो वजन बढ़ गया, क्योंकि कई घंटे पीपीई किट पहनने और उस दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं होता है

प्रो। संदीप साहू, पीजीआई

6-6 घंटे की शिफ्ट होने से न समय पर खाना होता है और न ही सोना। जिससे स्ट्रेस की वजह से भूख बढ़ जाती है और खाने की ज्यादा इच्छा होने लगती है।

डॉ। इंदुलता, गायनेकोलॉजिस्ट, पीजीआई

डॉक्टर्स और नर्सेस को चाहिए कि वे ड्यूटी से पहले ग्लूकोज ड्रिंक के साथ कैलोरी डायट लें और अपने साथ स्प्राउट्स, नींबू पानी या काढ़ा आदि लेकर जाएं।

डॉ। शिल्पी पांडे, डायटीशियन, पीजीआई