- बेसिक स्कूलों के टीचर्स ने खोजे बच्चों को पढ़ाने के नए तरीके

- इन नए तरीकों से बच्चों का पढ़ाई में लग रहा मन, निखर रही क्वॉलिटी

LUCKNOW: समय के साथ-साथ बेसिक स्कूलों के टीचर्स ने भी अपने पढ़ाने के तरीके को काफी अपग्रेड कर लिया है। कॉन्वेंट स्कूलों को टक्कर देने के लिए इन टीचर्स ने बेरिंग ऑनलाइन क्लास को एक्टिविटी बेस लर्निग क्लास में परिवर्तित कर दिया है। जिसका असर यह हो रहा है कि बच्चे न सिर्फ उत्साह से क्लास में शामिल हो रहे हैं बल्कि उनकी एजुकेशन क्वॉलिटी में भी निखार आ रहा है। ये टीचर्स ट्रेडिशनल बोर्ड, पेपर, पेंसिल आदि से हटकर आर्ट, क्रॉफ्ट और तरह-तरह के मॉडलों से एजुकेशन को आसान बना रहे हैं। आइए टीचर्स डे पर हम कुछ ऐसे ही शिक्षकों के बारे में जानते हैं

बिना कॉपी-पेंसिल सॉल्व हुए सवाल

बीकेटी के शीतलपुरवा यूपीएस की टीचर मधुरिमा श्रीवास्तव क्लास 6 से 8 तक के स्टूडेंट्स को बिना कॉपी, किताब और पेंसिल के गणित के सवाल हल करा रही हैं। स्टूडेंट्स को मैथ्स के सवाल हल कराने के लिए इन्होंने घर पर ही कई तरह के मॉडल तैयार किए हैं। इन्होंने बोर्ड पर कील और रबर बैंड से कई ज्यॉमेट्री की आकृतियां बनाई हैं। ये जीके के सवालों को भी मॉडल्स के माध्यम से स्टूडेंट्स को समझा रही हैं। इन्होंने एजुकेशन से संबंधित 75 से ज्यादा वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड की हैं, जो स्टूडेंट्स को खूब पसंद आ रही हैं।

पपेट्स से करा रहे पढ़ाई

मोहनलालगंज की पीएस धनवासड़ा इंग्लिश मीडियम की टीचर विमलेश मौखरी ने क्लास एक से पांच तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए वेस्ट सामान से कई तरह के मॉडल और क्राफ्ट बनाए हैं। शादी के पुराने का‌र्ड्स से बनाए गए पपेट्स से ये स्टूडेंट्स को विभिन्न सब्जेक्ट के बारे में जानकारी देती हैं। इस बार पर्यावरण दिवस पर इन्होंने एक बेकार बोतल से घोंसला बनाया। जिसे बच्चों ने खूब पसंद किया और इसके बारे में उनसे जानकारी भी हासिल की।

रियल मॉडल से साइंस की क्लास

काकोरी ब्लॉक की टीचर आरती कमल श्रीवास्तव साइंस टीचर हैं और ये स्टूडेंट्स को कई टॉपिक्स समझाने के लिए रियल मॉडल का यूज करती हैं। इन्होंने बच्चों को बैलेंस डाइट समझाने के लिए चावल, आटा, तेल आदि का यूज किया है। इन्होंने वेस्ट मेटेरियल के डिस्पोज करने के लिए रेड, येलो, ब्लू और ग्रीन डस्टबिन में फेंके जाने वाले कूड़े के बारे में लाइव वीडियो से स्टूडेंट्स को जानकारी दी है। स्टूडेंट्स का कहना है कि आरती कमल श्रीवास्तव चार्ट पेपर के माध्यम से कई टॉपिक आसानी से क्लीयर कर देती हैं।

रोचक वीडियो से करा रहीं पढ़ाई

पूर्व माध्यमिक विद्यालय, गौरा मोहनलालगंज की टीचर हेमलता तिवारी ने बताया कि सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लास कराने में दिक्कत आती है। इसे देखते हुए हमने कई टॉपिक के वीडियो बनाए। हमने पेरेंट्स को भी ऑनलाइन क्लास के बारे में जानकारी दी। अब पेरेंट्स ऑनलाइन क्लास को समझ रहे हैं, जिसका सीधा फायदा स्टूडेंट्स को हो रहा है। हम स्टूडेंट्स को उनके सब्जेक्ट के हिसाब से रोचक वीडियो बनाकर भेज रहे हैं।