-राजधानी के स्पो‌र्ट्स कॉलेज में सीनियर्स ने रैगिंग के नाम पर जूनियर को सुबह से रात तक पीटा

-कॉलेज प्रशासन ने भुक्तभोगी समेत सभी छात्रों को छुट्टी पर भेजा, लीपापेाती शुरू

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: एक तरफ पूरा देश ओलंपिक में पीवी सिंधू और साक्षी मलिक जैसे खिलाडि़यों की सफलता के जश्न में डूबा है, वहीं दूसरी ओर सुरेश रैना और आरपी सिंह जैसे धुरंधर क्रिकेटर देने वाले राजधानी के स्पो‌र्ट्स हॉस्टल में उभरते प्लेयर्स के साथ रैगिंग के नाम पर प्रताड़ना का जमकर खेल खेला जा रहा है। राजधानी स्थित गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज कॉलेज के सीनियर्स ने अपने एक जूनियर छात्र को रैगिंग के नाम पर पूरे दिन पीटा, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। इस गंभीर मामले में कार्रवाई तो दूर मामला पर पर्दा डालने के लिए कॉलेज प्रशासन ने मारपीट में शामिल छात्रों को ही छुट्टी पर भेज दिया है।

इंटर के तीन छात्रों की करतूत

कॉलेज में तैनात प्रशिक्षकों के अनुसार, बीते सप्ताह क्लास 12 के दो दर्जन से अधिक छात्रों ने एक जूनियर छात्र को दिन में क्लास से लेकर हॉस्टल तक पीटा। मूल रूप से वाराणसी का छात्र कक्षा 11 का छात्र है। हमेशा की तरह सुबह प्रैक्टिस के बाद दिन में क्लास कर रहा था। यहां पर सीनियर छात्रों ने रैगिंग के नाम पर उससे पहले कई दिग्गज खिलाडि़यों के नाम पूछे। थोड़ी देर बाद उस छात्र से अभद्र व्यवहार करने लगे। छात्र ने इस बात का विरोध किया तो 12वीं के तीन छात्रों ने उसे पीटना शुरू कर दिया। दोपहर में शुरू हुई मारपीट देर रात तक चलती रही। छात्र को गंभीर चोटें आई हैं। इस दौरान हॉस्टल में तैनात वार्डन और अन्य अधिकारियों को इसकी जानकारी तक नहीं हुई। अगले दिन कॉलेज प्रशासन को खबर हुई तो आनन-फानन में भुक्तभोगी और आरोपी सभी छात्रों को उनके घर भेज दिया।

कई खेलों की होती है ट्रेनिंग

कुर्सी रोड स्थित गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में कई खेलों की ट्रेनिंग होती है। यहां पर क्रिकेट, हॉकी, वॉलीबाल, स्विमिंग, टेनिस, बैडमिंटन, एथलेटिक्स के छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है। इन खेलों के खिलाड़ी कैम्पस में ही रहते हैं और यही रहकर खेलों का अभ्यास भी करते हैं। कॉलेज में ही बच्चों की पढ़ाई के लिए कक्षा छह से 12 तक की क्लासेज भी चलती हैं। कई खेलों के खिलाड़ी यहां से निकल कर इंटरनेशनल लेवल प्रतियोगिताओं तक का सफर तय कर चुके हैं। इसके साथ ही कई बड़े खेलों के आयोजन भी यहां हो चुके हैं।

कॉलेज प्रशासन ने बनाई कमेटी

मामले को दबाने में जुटे कॉलेज प्रशासन एक तरफ सभी आरोपी छात्रों और पीडि़त छात्र को उनके घर भेज दिया है। वहीं दूसरी ओर रैंगिग के गंभीर मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी भी बना दी है। जांच कमेटी में फुटबाल कोच पप्पू यादव, एथलेटिक्स कोच, कमलकांत और सब्जेक्ट टीचर अनिल को रखा गया है। इनसे यथाशीघ्र रिपोर्ट देने को कहा गया है।

सभी छात्रों के पैरेंट्स को बुलवाया गया है। मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल यह कोई रैगिंग का मामला नहीं है, यह आपसी मारपीट का मामला है।

- विजय गुप्ता, प्रिंसिपल स्पो‌र्ट्स कॉलेज

हमारे समय में बच्चों की सुरक्षा का खास ख्याल रखा जाता था, लेकिन अब वहां होने वाले किसी भी मामले से मेरा कोई लेना-देना नहीं है।

- अनिल बनौधा, जॉइंट डायरेक्टर, खेल

यदि किसी लड़के को वहां पर मारा पीटा गया है तो यह काफी गंभीर बात है। मामले में सख्त एक्शन लिया जाएगा। प्रिंसिपल से भी पूछताछ की जाएगी।

- राम सकल गुर्जर, खेल मंत्री