26 नवंबर से चलेगा अभियान

02 दिसंबर को खत्म होगा अभियान

4.5 लाख कामर्शियल वाहन राजधानी में

2500 रुपए होगा जुर्माना

- कोहरे को देखते हुए परिवहन विभाग ने जारी किए निर्देश

- रिट्रो रिफलेक्टिव टेप न होने पर वसूला जाएगा जुर्माना

LUCKNOW: अब फिटनेस सर्टिफिकेट उन्हीं वाहनों को मिलेगा जिनमें रिट्रो रिफलेक्टिव टेप लगा होगा। जिन वाहनों में यह नहीं लगा होगा, उनसे मोटा जुर्माना वसूला जाएगा। ठंड के मौसम में एक्सीडेंट में कमी लाने के लिए परिवहन विभाग पूरे प्रदेश में रिट्रो रिफलेक्टिव टेप के लिए अभियान चलाएगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार कोहरे में विजिबिलिटी कम होने से एक्सीडेंट बढ़ जाते हैं। इसे देखते हुए रिट्रो रिफलेक्टिव टेप अभियान चलाने की कार्ययोजना बनाई गई है।

एलर्ट पर फिटनेस सेंटर

विभागीय अधिकारियों के अनुसार जब कोहरा होता है तो रोड साइड खड़े वाहनों से अन्य वाहन टकराते हैं इसीलिए सभी कामर्शियल वाहनों में रिट्रो रिफलेक्टिव टेप अनिवार्य किया गया है। प्रदेश के सभी फिटनेस सेंटर को आदेश जारी किया गया है कि जिन वाहनों में टेप नहीं हैं, उन्हें अनफिट किया जाए। वाराणसी में एक वाहन को बिना ये टेप लगाए फिटनेस दे दी गई है। इस मामले में परिवहन आयुक्त ने संभागीय निरीक्षक को निलंबित कर दिया है। जहां भी ये लापरवाही मिलेगी, वरिष्ठ अधिकारियों पर गाज गिरेगी।

बाक्स

दूर से दिख जाते हैं वाहन

जिन वाहनों में रिट्रो रिफलेक्टिव टेप लगा होता है वे कोहरे या रात के अंधेरे में भी आसानी से दिख जाते हैं। ऐसे में हादसे होने की आशंका कम हो जाती है। इसी को देखते हुए परिवहन विभाग की देखरेख में 26 नवंबर से 2 दिसंबर तक रिट्रो रिफलेक्टिव टेप के लिए अभियान चलाया जाएगा। कामर्शियल वाहनों में मानक अनुरूप इनकी जांच भी की जाएगी। जिन वाहनों में ये टेप नहीं मिलेगा, उनसे 2500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

कोट

रोड एक्सीडेंट में कमी लाने के लिए सभी कामर्शियल वाहनों में यह टेप लगाना अनिवार्य किया गया है। चेकिंग दस्ते को जांच के समय फोटो खींचकर इसकी जानकारी संबंधित आरटीओ ऑफिस में देनी होगी।

धीरज साहू, परिवहन आयुक्त

परिवहन विभाग, यूपी