- 656 करोड़ से हो रहा रिवर फ्रंट डेवलपमेंट

- तोड़ी जाएगी अंबेडकर उद्यान पुलिस चौकी

- 30 किमी के क्षेत्र में गोमती का बदलेगा नक्शा

LUCKNOW: लखनऊ में गोमती की तस्वीर बदलेगी। ट्यूज्डे को जैसा प्रजेंटेशन हुआ अगर वैसा ही काम जमीनी हकीकत में हुआ तो वाकई में राजधानी की तस्वीर चेंज हो जाएगी। इसके लिए म्भ्म् करोड़ रुपये रिलीज किये जा चुके हैं। काम भी तेजी से शुरू हो चुका है। इस प्रोजेक्ट को कंप्लीट करने के लिए डेढ़ साल की समयसीमा तय की गई है।

गोमती के किनारे फैलेगी हरियाली

गोमती के किनारे बनने जा रहे रिवर फ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत नदी को दोनों ओर से चैनलाइज किया जाएगा। शेष जगह पर हरियाली होगी, जिसमें पार्क डेवलप होगा। साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। इक्का ट्रैक की भी सुविधा दी जाएगी। अधिकारियों का दावा है कि इस रिवर फ्रंट के बनने से शहर की ट्रैफिक प्राब्लम भी सॉल्व होगी।

गोमती का बदलेगा स्वरूप

इस मौके पर सीएम अखिलेश यादव ने भरोसा दिलाया कि गोमती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट पूरा हो जाने के बाद गोमती नदी का नजरा ही बदल जाएगा। आने वाली पीढ़ी को गोमती को स्वच्छ स्वरूप देखने को मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के तहत हार्डिग ब्रिज से लेकर जनेश्वर मिश्र पार्क तक गोमती के लगभग फ्0 किमी लंबे एरिया की सफाई, चैनलाइजेशन और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट किया जाएगा।

म्भ्म् करोड़ का प्रोजेक्ट

गोमती पर व‌र्ल्ड क्लास रिवरफ्रंट डेवलपमेंट की उम्मीद करते हुए सीएम ने कहा कि इसके लिए म्भ्म् करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया जा चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर और फंड दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को बेहतर पर्यावरण सौंपने के लिए हमें नदियों का खयाल रखना पड़ेगा।

गोमती से नहीं जुड़ेंगे नाले

अखिलेश ने एक प्रोफेसर का जिक्र करते हुए कहा कि लखनऊ की सभी पुरानी हेरिटेज इमारतों का फ्रंट गोमती तट की ओर ही है। इससे गोमती के आवागमन के साधन के रूप में इस्तेमाल होने का आभास होता है। वहीं, पहले गोमती के रास्ते लोग बिजनेस भी करते थे। मलिहाबाद के आम से लेकर सब्जियों तक का बिजनेस इसी नदी के सहारे होता रहा है। उन्होंने गोमती की मौजूदा स्थिति के बारे में कहा कि गोमती जब शहर में इंटर हो रही होती है तो उस वक्त साफ होती है लेकिन शहर के तीस किलोमीटर के एरिया को कवर करते हुए जब वह बाहर निकलती है तो मैली हो चुकी होती है। इसका कारण गोमती में गिरने वाले नाले हैं। इस प्रोजेक्ट में इस बात का ध्यान रखना होगा कि गोमती के अंदर एक भी नाला न गिरने पाए।

सिक्स लेन कैनाल रोड

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की जो भी विकास योजनाएं हैं उनमें लखनऊ के लिए कई परियोजनाएं हैं। उन्होंने कहा कि मेट्रो, मेडिसिटी, स्टेडियम, आईटी सिटी, सीजी सिटी, हाईटेक कंट्रोल रूम, पुलिस बिल्डिंग, नया सचिवालय, हेरिटेज का उद्धार समेत कई प्रोजेक्ट हैं। अखिलेश यादव ने दावा किया कि इतना काम लखनऊ के लिए किसी भी सरकार में नहीं हुआ होगा।

तोड़ी जाएगी अंबेडकर पार्क चौकी

इस अवसर पर सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि रिवर फ्रंट डेवलप करने के लिए गोमती किनारे बनी पुलिस चौकी को भी हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह जनता के लिए एक बेहतर रास्ता हो सकता है जिसे बंद कर दिया गया था। अभी रास्ता तो खुल गया है लेकिन पुलिस चौकी की वजह से लोग आगे तक नहीं जा पाते। वहीं, चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने कहा कि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद पर्यटकों के आकर्षण का भी केंद्र साबित होगी। नियमित समीक्षा और सुपरविजन से प्रोजेक्ट को समय से पूरा कराया जायेगा। इस मौके पर परियोजना की कार्यदायी संस्था गैमन इंडिया के अध्यक्ष अभिजीत राजन ने कहा कि प्रदेश में पहली बार ऐसा काम करने का मौका मिल रहा है। इसे समय से पहले पूरा करने का प्रयास करेंगे।