5 माह बाद शुरू होगा संचालन

90 मिनट पहले जाना होगा स्टेशन

- पांच माह बाद आज शुरू होगा कई ट्रेनों का संचालन

- पैसेंजर्स को 90 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन

<द्गठ्ठद्द>द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: पांच माह बाद आज शनिवार से शताब्दी और एसी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें ट्रैक पर रफ्तार भरने लगेंगी। इन ट्रेनों में सफर करने के लिए पैसेंजर्स ने शुक्रवार को तत्काल में सीटें भी बुक कराई हैं। रेलवे प्रशासन ने निर्देश जारी किया है कि सफर के दौरान यात्रियों को कई सावधानियां बरतनी होंगी और जिनकी सीट कन्फर्म है, उन यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा।

पांच माह से खड़ी थीं ट्रेनें

कोरोना के चलते मार्च से लखनऊ से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस और एसी एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया गया था। यात्री इन ट्रेनों को चलाने की मांग कर रहे थे। जब रेलवे ने 80 ट्रेनों को 12 सितंबर से चलाए जाने का निर्णय लिया है तब जाकर यात्रियों को राहत मिली। जिन ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है, उनमें कई ट्रेनें लखनऊ से चलेंगी तो कई यहां से होकर गुजरेंगी। लखनऊ से एसी स्पेशल, शताब्दी, हमसफर, अवध आसाम जैसी ट्रेनें चलना शुरू हो जाएंगी।

कई मायूस लौटे

राजधानी से चलने वाली ट्रेनों में तत्काल कोटे की सीट रिजर्व कराने के लिए बड़ी संख्या में यात्री शुक्रवार को आरक्षण केंद्र पहुंचे। हालांकि इनमें से सभी को ट्रेन में सीट नहीं मिल सकी, जिससे इन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा। वहीं दूसरी ओर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की साफ-सफाई के काम के साथ उन्हें सेनेटाइज करने का काम भी पूरे दिन होता रहा।

बॉक्स

बढ़ती गई वेटिंग

अभी लखनऊ से दिल्ली के लिए सिर्फ दो ट्रेनें गोमती एक्सप्रेस और लखनऊ मेल ही चल रही थीं। शनिवार से शताब्दी और हमसफर का भी संचालन शुरू हो जाएगा। शताब्दी एक्सप्रेस की चेयरकार में 125 एग्जीक्यूटिव क्लास की और 12 तत्काल कोटे की सीटें थीं। डिब्रूगढ़ नई दिल्ली एक्सप्रेस की स्लीपर बोगी में 120, सेकंड एसी में 33 सीटें थीं। एसी एक्सप्रेस के थर्ड एसी में 223, सेकंड एसी में 96 और लखनऊ मेल के स्लीपर में 46, थर्ड एसी में 44 और सेकंड एसी में 25 तत्काल कोटे की सीटें थीं। शाम तक ये सभी सीटें फुल हो गई थीं।

बाक्स

पैसेंजर्स इसका रखें ध्यान

- 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

- टिकट कन्फर्म होने पर ही दिया जाएगा प्रवेश

- वेटिंग वालों को नहीं मिलेगा सफर का मौका

- साथ रखनी होगी ई-टिकट की कॉपी

- मोबाइल में डाउनलोड होना चाहिए आरोग्य सेतु एप

- मास्क पहनने वालों को ही दिया जाएगा प्रवेश

- सिर्फ मेन गेट से ही स्टेशन में दिया जाएगा प्रवेश

- एसी कोच में नहीं होंगे पर्दे

- शताब्दी में ऑन डिमांड ही मिलेगा खाना

बाक्स

ये ट्रेनें आई पटरी पर

नाम नंबर

लखनऊ जं। नई दिल्ली स्वर्ण शताब्दी 02003-04

लखनऊ नई दिल्ली एसी स्पेशल 02429-30

वाराणसी सिटी लखनऊ जं। कृषक स्पेशल 05007-08

गोरखपुर दिल्ली हमसफर स्पेशल 02571-72

गोरखपुर यशवंतपुर स्पेशल 02591-92

डिब्रूगढ़ लालगढ़ अवध असम स्पेशल 05909-10

फिरोजपुर गंगा सतलज स्पेशल 03307-08

अमृतसर स्पेशल ट्रेन 05933-34