- एसटीएफ ने तीन आरोपितों को दबोचा, दुबई में मौज कर रहा सीएमडी राशिद

- मल्टीलेवल मार्केटिंग का झांसा देकर कंपनी ने हजारों लोगों से हड़पे अरबों रुपये

LUCKNOW : शाइन सिटी कंपनी के इंडिया बिजनेस हेड व उसके तीन अन्य साथियों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। कंपनी का सीएमडी राशिद नसीम दुबई में मौज कर रहा है। आरोपितों ने हजारों लोगों को रुपये दोगुने करने का झांसा देकर अरबों हड़पे हैं। एसटीएफ ने कंपनी के इंडिया बिजनेस हेड व टीम लीडर बृजमोहन कुमार सिंह, स्काई ओशियन कंपनी के एमडी अंकित कुमार और इसी कंपनी के टीम लीडर सुभाष तुकाराम को विभूतिखंड एवं मुहम्मद फैजान अंसारी को दबोच लिया।

75 करोड़ रुपये स्कीमों में जमा कराए

एसटीएफ के मुताबिक बृजमोहन ने बताया कि वर्ष 2017 में मनोज कुमार के जरिए उसने शाइन सिटी कंपनी में टीम लीडर के तौर पर ज्वॉइन किया था। दो साल में उसने साथियों के साथ मिलकर 75 करोड़ रुपये कंपनी की विभिन्न स्कीमों में जमा कराए। इसका उसे छह प्रतिशत मुनाफा मिलता था। मई 2019 में राशिद को नेपाल पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जहां से छूटने के बाद वह दुबई भाग गया था। इस बीच लोगों को फर्जीवाड़े की जानकारी हो गई और देखते ही देखते कंपनी पर करीब देशभर में 2500 मुकदमे दर्ज हो गए।

ब्याज का दिया लालच

बृजमोहन के मुताबिक वर्ष 2020 में राशिद के कहने पर बृजमोहन ने अंकित के साथ मिलकर स्काई ओशियन डॉट लाइव वेबसाइट व सॉफ्टवेयर बनाने की कंपनी शुरू की। इसमें निवेश करने पर लोगों को प्रतिदिन एक से दो प्रतिशत की दर से ब्याज देने का लालच दिया। इसमें आइटी का काम अंकित देख रहा था और राशिद ऑनलाइन मीटिंग करता था। राशिद के बुलाने पर बृजमोहन 80 टीम लीडर को लेकर 16 मार्च 2021 को दुबई गया था, जहां तीन दिन तक पार्टी हुई। इस बीच आरोपितों ने कंपनी से क्रिप्टो करेंसी भी लांच की। बृजमोहन का कहना है कि कंपनी में जो भी रुपये आते थे उसमें कंपनी का खर्च, कर्मचारियों का वेतन व कमीशन बांटकर वह, राशिद नसीम और अंकित बांट लेते थे। बृजमोहन साथियों के साथ गोवा में छिपकर रह रहा था। कंपनी की मीटिंग के लिए राजधानी आया था, जिसे विभूतिखंड से एसटीएफ ने पकड़ लिया। आरोपित के खिलाफ अमेठी में एफआईआर दर्ज थी।