- सभी प्रमुख नालों की सफाई की रिपोर्ट मांगी गई

- बाढ़ पंपिंग स्टेशनों पर किया जा रहा है फोकस

LUCKNOW

राजधानी के इलाकों में जलभराव की समस्या न हो, इसके लिए निगम प्रशासन की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है। निगम प्रशासन की ओर से नाला सफाई की रिपोर्ट मांगी गई है, जिससे यह स्पष्ट हो सकेगा कि कितने नालों की सफाई पूरी हुई या नहीं हुई।

लोगों से जानकारी

एक तरफ तो रिपोर्ट से नाला सफाई की स्थिति स्पष्ट होगी, वहीं दूसरी तरफ संबंधित इलाकों की जनता से भी जानकारी ली जाएगी। जनता से पूछा जाएगा कि नाला साफ हुआ या नहीं। जनता द्वारा दिए जाने वाले फीडबैक के आधार पर भी कदम उठाए जाएंगे।

बाढ़ पंपिंग स्टेशनों पर भी फोकस

निगम प्रशासन की ओर से बाढ़ पंपिंग स्टेशनों पर भी फोकस किया जा रहा है। मेयर व नगर आयुक्त की ओर से खुद लगातार बाढ़ पंपिंग स्टेशनों का निरीक्षण किया जा रहा है। वहीं यह भी योजना बनाई गई है कि बाढ़ पंपिंग स्टेशनों का संचालन और मेंटीनेंस कराया जाएगा। इसके लिए करीब चार करोड़ रुपये भी खर्च किए जाएंगे।

ऐसे स्थानों पर ध्यान

निगम प्रशासन की ओर से राजधानी के ऐसे इलाकों पर विशेष फोकस किया जा रहा है, जहां जलभराव की समस्या सामने आती है। चूंकि निगम प्रशासन की ओर से ऐसे स्थानों पर पहले ही जलनिकासी की व्यवस्था कराई गई है। ऐसे में निगम प्रशासन देखना चाहता है कि अब जलभराव संबंधी समस्या तो सामने नहीं आ रही है।

झमाझम बारिश से सच पता चलेगा

अभी राजधानी में झमाझम बारिश नहीं हो रही है, ऐसे में अभी जलभराव की सही तस्वीर सामने आना मुश्किल है। जब झमाझम बारिश होगी, तब उस दौरान इलाकों में जलभराव की सही तस्वीर सामने आएगी। इस स्थिति से निपटने के लिए निगम प्रशासन ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं।