- दोबारा एग्जाम कराने की मांग, एलयू ने बताया स्टूडेंट्स की गलती

LUCKNOW : एलयू प्रशासन की ओर से बार-बार एग्जाम शेड्यूल में बदलाव करना स्टूडेंट्स पर भारी पड़ गया। गुरुवार को बहुत से स्टूडेंट जब एग्जाम देने सेंटर पर पहुंचे तो पता चला कि उनके सब्जेक्ट का एग्जाम एक सप्ताह पहले ही हो चुका है। परेशान स्टूडेंट जब जानकारी के लिए यूनिवर्सिटी आए तो उन्हें वहां कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

लिस्ट में किया संशोधन

बीए थर्ड इयर सोशल वर्क के स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया कि यूनिवर्सिटी पहले घोषित स्कीम में संशोधन किया, लेकिन सोशल वर्क का पेपर बाद में रखने की जगह प्रस्तावित डेट से पहले करा दिया। ऐसे में उनका एग्जाम छूट गया। स्टूडेंट्स ने वीसी प्रो। एसपी सिंह और कुलाधिपति गवर्नर राम नाईक को ज्ञापन देकर न्याय की मांग की।

इस तरह था प्रोग्राम

बीए थर्ड इयर के छात्र शुभम ने बताया कि पांच फरवरी को प्रस्तावित स्कीम आई थी। इसमें सोशल वर्क के तीनों पेपर 12, 13 और 16 अप्रैल को निर्धारित किये गए। 15 फरवरी को दूसरी स्कीम आई। जिसमें यह पेपर पांच, छह और सात अप्रैल को कर दिये गए। पेपर की डेट जब भी बदली जाती है तो उसे आगे बढ़ाया जाता है लेकिन यूनिवर्सिटी ने इसे पहले कर दिया। यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट से पुरानी स्कीम नहीं हटाई। अब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की ही गलती बता रहा है।

फिर से पेपर कराने की मांग

स्टूडेंट्स ने वीसी और कुलाधिपति से मांग की है कि छूटे स्टूडेंट्स का एग्जाम फिर से कराया जाए। यह यूनिवर्सिटी की गलती है। स्टूडेंट्स के फ्यूचर को देखते हुए जल्द डिसीजन लिया जाए।

बॉक्स

शेड्यूल में कई बार बदलाव

छात्र नेता पूजा शुक्ला ने बताया कि अभी बीते मंगलवार को एलयू ने पेपर के 48 घंटे पहले प्रोग्राम में बदलाव किया। एग्जाम डिपार्टमेंट ने मंगलवार को जारी सूचना में 12 अप्रैल यानी गुरुवार को प्रस्तावित बीए थर्ड इयर डिफेंस स्टडीज का पेपर निरस्त कर दिया। अब यह एग्जाम 20 अप्रैल को होगा। वहीं बीए थर्ड इयर के डिफेंस स्टडीज ही नहीं इसके साथ पांच अन्य पेपर का प्रोग्राम भी बदला। अब तक एलयू एक दर्जन बार एग्जाम शेड्यूल में परिवर्तन कर चुका है।

कोट

हमने कई सब्जेक्ट की डेट में बदलाव किया था, लेकिन सिर्फ सोशल वर्क के ही छात्र आए हैं। अगर यूनिवर्सिटी की गलती होती तो अन्य विषयों के स्टूडेंट्स का एग्जाम भी छूटता।

प्रो। एके शर्मा, परीक्षा नियंत्रक, एलयू