82 सेंटर पर राजधानी में हुआ एग्जाम

2 शिफ्ट में कराया गया एग्जाम

45 हजार कैंडीडेट्स को देना था एग्जाम

88 फीसद कैंडीडेट्स ने दिया एग्जाम

- टीईटी के पेपर में गणित के सवाल आए टफ, 88 फीसद कैंडीडेट्स शामिल हुए एग्जाम में

LUCKNOW :

टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) में पहली पाली के पेपर में गणित के सवालों ने लोगों को खूब परेशान किया। वहीं पर्यावरण से जुड़े सवाल भी कठिन आए। कैंडीडेट्स का कहना है कि हिंदी, अंगे्रजी के सवाल सामान्य ही रहे, हालांकि पेपर पिछले साल की तुलना में काफी कठिन आया। बुधवार को राजधानी में 82 केंद्रों पर इस एग्जाम का आयोजन कराया गया।

88 प्रतिशत ने दिया एग्जाम

टीईटी के लिए लखनऊ में 82 केंद्र बनाए गए थे, जहां करीब 45 हजार कैंडीडेट्स को एग्जाम देना था। सुबह प्राइमरी स्तर की टीईटी में 40863 में 35,803 कैंडीडेट्स यानि 87.61 फीसद ने एग्जाम दिया। 5,060 कैंडीडेट्स एग्जाम में शामिल नहीं हुए। दोपहर की पाली में जूनियर स्तर की टीईटी में 24636 में 21619 कुल 87.75 फीसद ने एग्जाम दिया और 3017 कैंडीडेट्स ने एग्जाम छोड़ा।

गणित के सवालों ने उलझाया

राजकीय जुबली इंटर कॉलेज से 12:30 बजे पहली पाली की परीक्षा देकर निकली कपूरथला की विभा मिश्रा ने बताया कि गणित के प्रश्न काफी कठिन थे। गायत्री दुबे ने बताया कि एनवायरमेंटर स्टडीज में जीव विज्ञान, भूगोल और कई अन्य विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे गए वे भी कठिन रहे। दूसरी बार एग्जाम दे रहीं प्रियंका ने बताया कि पिछले साल से इस बार पेपर कठिन था। गणित के सवालों ने काफी परेशान किया। वहीं रविंदर सिंह ने बताया कि गणित में 10वीं और 11वीं क्लास के सवाल थे जिससे परेशानी हुई।

नहीं मिली इंट्री, खूब हुआ हंगामा

गोमतीनगर के ऐनी बेसेंट स्कूल में पहली पाली के एग्जाम में कृतिका, रेनू समेत कई कैंडीडेट्स को दस्तावेज न होने के कारण सेंटर में नहीं जाने दिया गया। जिसका इन्होंने विरोध करते हुए कहा कि कई अन्य कैंडीडेट्स के पास भी दस्तावेज नहीं थे, लेकिन उन्हें अंदर जाने दिया गया। इस पर इन लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे की सूचना मिलने पर पहुंचे अफसरों ने उन्हें शांत करने की कोशिश की लेकिन वे माने नहीं। इन कैंडीडेट्स को सेंटर में इंट्री नहीं दी गई। इसी तरह अमीनाबाद इंटर कॉलेज समेत कई अन्य विद्यालयों में भी डॉक्यूमेंट्स न होने पर कई कैंडीडेट्स को अंदर नहीं जाने दिया गया।

उड़ती रही नियमों की धज्जियां

जारी शासनादेश के अनुसार परीक्षा केंद्र के 500 मीटर दायरे में कोई भी फोटो स्टेट की दुकान नहीं खुलनी थी, लेकिन जुबिली इंटर कॉलेज और ट्रॉमा सेंटर के सामने स्थित बालिका इंटर कॉलेज के आस पास फोटो कॉपी की दुकानें खुली रहीं। आदेश के बाद भी पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने इन्हें बंद नहीं कराया।