- एलडीए ने अपनी कई योजनाओं में बढ़ाए हैं जमीन के दाम

LUCKNOW जमीन के दाम बढ़ने से कहीं न कहीं मकान के फ्लोर बढ़ाना भी महंगा हो जाएगा। यह वृद्धि करीब 10 प्रतिशत की हो सकती है।

यहां बढ़ाए दाम

एलडीए ने बुधवार देर शाम गोमतीनगर विस्तार, जानकीपुरम विस्तार और जानकीपुरम सेक्टर-जे में आवासीय जमीनों की कीमतें बढ़ा दी थीं। जमीन की कीमतों में करीब पचास फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं इस कदम से व्यवसायिक जमीनों की कीमतें भी दो गुना बढ़ गई है।

बढ़ जाएगा एफएआर प्रतिशत

जानकारों की माने तो जमीन के रेट बढ़ने से एफएआर (फ्लोर एरिया रेशियो) प्रतिशत भी बढ़ जाएंगे। ये रेशियो फ्लोर बढ़ाने से जुड़े होते हैं। वैसे एफएआर प्रतिशत फ्लैट एरिया के हिसाब से निर्धारित होता है। निर्धारित प्रतिशत करीब 1.75 होता है। इसके अतिरिक्त अगर फ्लोर एरिया रेशियो बढ़ता है तो दस प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

पहले से नहीं बिक रही जमीन

एलडीए की ओर से भले ही तीन योजनाओं में जमीनों के रेट बढ़ा दिए गए हों, लेकिन एक हकीकत यह भी है कि पहले से ही एलडीए की संपत्तियों के रेट अधिक हैं। इसकी वजह से उन्हें सेल करने में समस्या आ रही थी। अब कीमतें और बढ़ा दी गई हैं तो एलडीए को अपनी जमीनें बेचने में खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

प्राइवेट से टक्कर

एलडीए का मानना है कि प्राइवेट बिल्डर्स अधिक रेट पर जमीन बेच रहे हैं। ये जमीने गोमती नगर, जानकीपुरम एरिया में है। जब प्राइवेट बिल्डर्स की जमीन खरीदी जा सकती है तो एलडीए की जमीन भी बिकेंगी। जमीन महंगी होने से एलडीए को कितना फायदा होगा, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। हालांकि एलडीए प्रशासन को उम्मीद है कि जमीनों की बिक्री में उछाल आएगा।