- कई जगह पर कर्मचारी मांग रहे आधार की जेरॉक्स कॉपी

- नई गाइडलाइन की जानकारी न होने पर दूसरी डोज लगवाने वालों को लौटाया जा रहा

LUCKNOW: वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। खासकर युवाओं में इसे लेकर ज्यादा उसाह देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि वैक्सीन के स्लॉट बहुत ही जल्दी फुल हो जा रहे हैं। शहर के विभिन्न सेंटर पर वैक्सीन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे लगाई जा रहा है। वैक्सीन तीन तीन घंटे के स्लॉट में लगाई जा रही है। पेश है एक रिपोर्ट।

कहां से लाएं जेरॉक्स कॉपी

स्थान- वीरांगना झलकारी बाई महिला चिकित्सालय

समय 12:15 मिनट

लालकुआं के कमर आलम पत्‍‌नी के साथ चिलचिलाती धूप में घंटों वीरांगना झलकारी बाई महिला चिकित्सालय के सामने वैक्सीनेशन के लिए बैठे हुए थे। वहां न तो गाडि़यों खड़ी करने की व्यवस्था थी और बैठने के लिए छाया का इंतजाम था। वह कहते हैं कि अगर यहां लाउडस्पीकर लगा होता तो हम लोग दूर रहकर भी सुन लेते और कहीं छाया में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करते। यह हाल केवल कमर आलम का नहीं था बल्कि सभी लोगों की यही शिकायत है। वहीं यहां मौजूद कर्मचारी लोगों से कहते हैं कि आधार की फोटो कॉपी लेकर आइए जबकि लॉकडाउन में दुकानें बंद हैं। ऐसे में उन्हे काफी परेशानी हो रही है।

जानकारी के अभाव में हो रही परेशानी

मोती झील के सुशील कुमार अपनी पत्‍‌नी के साथ आधार कार्ड लेकर झलकारी बाई पहुंचे। उनको सिर्फ इतना मालूम था कि आधार कार्ड लेकर जाने पर वैक्सीन लग जाएगी, लेकिन यहां आने पर उनको जानकारी मिली कि इसके लिए ऑनलाइन बुक करना होगा। ऐसे में उन्हे वापस लौटना पड़ा। वह सेंटर पर लोगों से कैसे रजिस्ट्रेशन होगा, जानकारी लेते नजर आए।

यंगस्टर्स की रही अधिक भीड़

स्थान- वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय

समय 12:45 मिनट

वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय पर सुबह 9 बजे से वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो जाता है। गर्मी का मौसम और धूप के कारण यहां सुबह ही लोगों की भीड़ इकट्ठा हो जाती है। हालांकि दोपहर 12:45 बजे तक यहां करीब 30 से 40 लोग ही वैक्सीन के लिए इंतजार करते दिखे। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीम 3 घंटे के स्लॉट में लोगों को वैक्सीन लगा रही है। एक कर्मचारी ने बताया कि दोपहर तक करीब 344 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वहीं शाम तक 500 से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। धूप के कारण सुबह और शाम ज्यादा भीड़ रहती है। सेंटर पर युवाओं की अच्छी.खासी तादाद देखी गई।

नहीं है नई गाइडलाइन की जानकारी

स्थान - किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज

समय 1 बजे

सरकार की ओर से पहली डोज के बाद दूसरी डोज में 6 से 8 हफ्ते का टाइम दिया गया था, लेकिन नई गाइडलाइन के अनुसार समय 12 से 16 हफ्ता कर दिया गया है। ऐसे में लखनऊ के लगभग सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर रोजाना उन लोगों को वापस लौटना पड़ रहा है जो दूसरी डोज लगवाने के लिए आ रहे हैं। केजीएमयू के वैक्सीन सेंटर पर ऐसे करीब 300 लोगों को वापस जाना पड़ा। यही हाल दूसरी जगह का भी रहा।