- 236 संक्रमित, 356 डिस्चार्ज, 6 मरीजों की मौत

- देर शाम तक 51 मरीजों को कराया गया भर्ती

LUCKNOW:

राजधानी में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत का आंकड़ा कम नहीं हो रहा है। बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार राजधानी में कोरोना संक्रमण की वजह से 6 मरीजों की जान गई। जबकि जबकि 236 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं 356 मरीजों ने कोरोना को मात दे दी।

31 हुए होम आइसोलेट

कोविड प्रोटोकाल के तहत बुधवार को 82 मरीजों को अस्पताल आवंटित किए गए और देर शाम तक 51 मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। 31 मरीजों ने होम आइसोलेशन का अनुरोध किया है। राजधानी में एक्टिव होम आइसोलेट मरीजों की संख्या अब 2,211 हो गई है जबकि 51,193 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

10480 सैंपल लिये गये

सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर बुधवार को टीमों ने 10480 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए केजीएमयू भेजे। कोविड कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के 2147 मरीजों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली गई है और हेलो डॉक्टर सेवा पर 107 मरीजों ने स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया है।

यहां मिले संक्रमित

एरिया संख्या

इंदिरा नगर 28

गोमती नगर 20

रायबरेली रोड 17

विकास नगर 13

चौक 12

महानगर 11

आशियाना 10

नोट- अन्य एरिया में भी कोरोना संक्रमित मिले हैं।

राजधानी में दो जगह स्टोर होगी कोविड वैक्सीन

कोरोना वायरस के उपचार के लिए बन रही वैक्सीन के थर्ड फेज का ट्रायल चल रहा है। राजधानी समेत प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं और सभी जिलों को 15 दिसंबर तक तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया जा चुका है। राजधानी में कोरोना वैक्सीन रखने के लिए दो जगह निर्धारित की गई हैं, जहां करीब एक लाख वैक्सीन स्टोर की जाएंगी

मांगा है अतिरिक्त बजट

सीएमओ डॉ। भटनागर ने बताया कि बिल्डिंग के रखरखाव के लिए सरकार से 50 हजार का बजट मिल चुका है। जिससे रेस्टोरेशन व बिजली का काम हो रहा है, क्योंकि स्टोरेज का काम दो जगहों यानि अर्बन हेल्थ सेंटर व टाइप-4 रेजिडेंस में चल रहा है ऐसे में सरकार से अतिरिक्त बजट मांगा गया है। इसके अलावा 10 दिसंबर तक केंद्र सरकार की ओर से आइसलाइन, रेफ्रिजरेटर और वैक्सीन कैरियर के लिए जो एक्स्ट्रा सामान चाहिए था वो आ जाएगा। वैक्सीनेशन में जितनी मैनपॉवर की जरूरत होगी, उसकी तैयारी भी एक-दो दिन में कर ली जाएगी।

1 लाख हेल्थ वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

सीएमओ ने बताया कि कोरोना वैक्सीन करीब एक लाख हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी। पहले चरण में वैक्सीन सभी सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी। अब तक वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए 205 सरकारी अस्पतालों में से 197 हॉस्पिटल रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं, जबकि 750 प्राइवेट अस्पतालों में से 604 हॉस्पिटल रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।