- अपनरा, पारीक्षा और ललितपुर की एक एक यूनिट ठप

- प्रदेश भर में शहर से गांव तक भीषण बिजली कटौती

LUCKNOW: प्रदेश में तीन बिजली उत्पादन इकाइयां ठप होने से शुक्रवार को प्रदेश में बिजली संकट गहरा गया। डिमांड के अनुसार सप्लाई न मिलने से महानगरों में दो से तीन घंटे और ग्रामीण इलाकों में पांच से छह घंटे की कटौती से जनता कराह उठी।

1160 मेगावाट की उत्पादन गिरा

गुरुवार देर रात से ही अनपरा-डी की 500 मेगावाट यूनिट, ललितपुर की 650 मेगावाट और पारीक्षा की 210 मेगावाट की एक यूनिट ठप हो गई। जिसके कारण शुक्रवार को प्रदेश में बिजली व्यवस्था चरमरा गई। जिससे जनता को महानगरों से गांवों तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ा। जिससे कई जिलों में पब्लिक का गुस्सा फूट पड़ा और पब्लिक ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया।

डिमांड सप्लाई में बड़ा गैप

यूपीपीसीएल के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को 343 मिलियन यूनिट की डिमांड थी। जिसके सापेक्ष कारपोरेशन सिर्फ 338 मिलियन यूनिट ही बिजली सप्लाई कर सका। इतने बड़े गैप के कारण पूरे प्रदेश को कटौती का सामना करना पड़ा।

लोकल फॉल्ट बने मुसीबत

प्रदेश भर में भयंकर बिजली संकट के बड़ा कारण लोकल फॉल्ट भी हैं। 60 परसेंट मांग पहुंचते ही ट्रांसफार्मर ओवरलोड होकर जल रहे हैं। बड़े महानगरों से लेकर छोटे कस्बों तक में लोकल फॉल्ट यूपी पावर कारपोरेशन के लिए चुनौती बन रही है। जिसके कारण 10 से 12 घंटे तक फाल्ट ढूंढ़ने में समय लग रहा है और पब्लिक बिजली पानी के लिए बेहाल है। यूपी पीसीएल के सूत्रों के मुताबिक करोड़ों खर्च होने के बावजूद समय से सिस्टम दुरूस्त नहीं किया गया। आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने के साथ संकट और गहराने के आसार हैं।