- दो हिस्से में होंगे एग्जाम और कोर्स

- 50-50 के आधार पर होगा एग्जाम

- 40 फीसद कक्षाएं होंगी अनिवार्य ऑनलाइन

LUCKNOW: कोरोना के दौरान अगले सेशन को लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने साल 2021-22 के सेशन के लिए पढ़ाई और एग्जाम को लेकर नया फार्मूला तैयार किया है। इसके तहत सिलेबस को दो हिस्सों में पढ़ाया जाएगा। साथ ही दो टर्म एग्जाम होंगे, जिसके आधार पर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इसके अलावा 40 फीसद क्लासेज को ऑनलाइन किया गया है। अगले सेशन के पहले टर्म का एग्जाम इसी नवंबर दिसंबर में होगा जबकि दूसरे टर्म का एग्जाम मार्च अप्रैल में होने की संभावना जताई गई है। दोनों ही टर्म एग्जाम कुल 90 मिनट का होगा, जिसका पूरा कार्यक्रम बोर्ड जल्दी ही जारी कर देगा। एग्जाम फार्मूले के बाद अगले सेशन को लेकर बोर्ड के इस नए फैसले का स्कूलों ने स्वागत किया है।

बाक्स

- प्रत्येक टर्म में 50 परसेंट सिलेबस कवर होगा।

- बोर्ड पेपर तैयार कर स्कूलों को भेजेगा।

- 90 मिनट के टर्म एग्जाम होंगे।

- दोनों टर्म के टोटल से बनेगी मार्कशीट।

- इसी माह जारी होंगे नोटिफिकेशन।

बाक्स

40 फीसद होगी ऑनलाइन क्लासेज

नए फार्मूले में बोर्ड न केवल पेपर तैयार करेगा बल्कि उनकी जांच के नियम भी स्कूलों को भेजेगा। ये एग्जाम बाहर से भेजे गए सेंटर सुपरिटेडेंट और ऑब्जरवर की निगरानी में कराई जाएंगी। दोनों टर्म के एग्जाम के जोड़ को फाइनल रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा। बोर्ड ने यह भी तय किया है कि आगामी सत्र से कम से कम 40 फीसद क्लासेज को ऑनलाइन किया जाएगा।

- क्लास 9वीं और 10वीं में इंटरनल एसेसेमेंट होंगे।

- तीन पीरियोडिक टेस्ट होंगे।

- एनरिच टेस्ट, पोर्टफोलियो, प्रैक्टिकल टेस्ट होंगे।

- बोलने-सुनने का भी होगा टेस्ट।

- 11वीं और 12वीं में दो टर्म टेस्ट के अलावा टॉपिक व यूनिक टेस्ट होंगे।

-रिसर्च एक्टिविटी, प्रैक्टिकल टेस्ट होंगे।

-प्रोजेक्ट वर्क को भी शामिल किया जाएगा।

बाक्स

प्राईवेट स्कूल कर रहे थे मांग

अनएडेडे प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन इस फार्मूले को लेकर पहले ही मांग कर रहा था। एसोसिएशन ने इसके लिए सरकार को मांग पत्र भी भेजा था, जिमसें प्रमुख रूप से चार मांग की गई थी।

1. मा‌र्क्सशीट की जगह पॉस आउट सर्टिफिकेट दिया जाए।

2. सभी टीचर्स और बोर्ड कर्मचारियों का वैक्सीनेशन कराया जाए।

3.मिड टर्म ऑफलाइन एग्जाम कराया जाए जिसके आधार पर रिजल्ट बने।

4. नेटवर्क को मजबूत करने के लिए रुरल एरिया में टॉवर की व्यवस्था ठीक से हो, साथ ही डाटा को सस्ता किया जाए।

वर्जन

1. बोर्ड के इस फार्मूले का हम स्वागत करते हैं। इससे स्टूडेंट गंभीरता से साल भर पढ़ाई करेंगे। इससे स्टूडेंट के वास्तविक परफॉर्मेस का मूल्यांकन हो सकेगा। नए फार्मूले से सीबीएसई बोर्ड का पूरा दखल होगा और जिस तरह की स्थिति महामारी के दौरान उत्पन्न हुई है उसमें इस फार्मूले की बहुत जरूरत थी। इसका हम स्वागत करते हैं।

रिचा खन्ना, डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग कोआर्डिनेटर सीबीएसई

2. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से लिया गया निर्णय काफी सराहनीय है। इस तरह के फार्मूले को लेकर पहले भी हमलोग ने सरकार से मांग की थी। इसी तरह अन्य बोर्ड को भी तत्काल निर्णय लेते हुए स्कूलों, टीचर्स, स्टूडेंट को आगामी बोर्ड एग्जाम 2022 के लिए नियम स्पष्ट कर देना चाहिए ताकि वह अपनी तैयारी उसी हिसाब से कर सकें और अच्छे परिणाम ला सकें।

अनिल अग्रवाल, प्रेसिडेंट, अनएडेडे स्कूल एसोसिएशन

3. बोर्ड का निर्णय अच्छा है। इससे स्टूडेंट पर अधिक बोझ नहीं आएगा। दो टर्म के एग्जाम में ऑप्शनल प्रकार के प्रश्न होंगे जिसे आफलाइन या ऑनलाइन साल्व किया जा सकता है। यदि ऑफलाइन एग्जाम हुआ तो उसका औसतन गुणांक में योगदान ज्यादा होगा। यह नया नियम मेहनती स्टूडेंट से लेकर सभी के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

मनीष सिंह, निदेशक, एसकेडी अकॉदमी