36 फीसद महिलाएं थीं पिछले साल संक्रमितों में

41 फीसद महिलाएं संक्रमितों में इस साल

64 फीसद पुरुष थे संक्रमितों में पिछले साल

59 फीसद पुरुष संक्रमितों में इस साल

- दूसरी लहर में 5 फीसद ज्यादा हुई संक्रमित

LUCKNOW:

कोरोना की पहली लहर के मुकाबले अब ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि इस दूसरी लहर में महिलाओं के संक्रमित होने की दर पिछली बार की तुलना में 5 फीसद अधिक है। इसका कारण यह है कि इस बार बाजार काफी दिनों तक खुले रहे और लोगों में कोरोना को लेकर पहले की तुलना में डर भी कम था।

महिलाएं ज्यादा संक्रमित

एसीएमओ डॉ। मिलिंदवर्धन के मुताबिक बीते साल पहली लहर में जहां 36 फीसद महिलाएं संक्रमितों में शामिल थीं। वहीं दूसरी लहर में अप्रैल तक में संक्रमितों में महिलाओं का प्रतिशत 41 तक पहुंच गया है। बीते साल संक्रमितों में पुरुषों की संख्या 64 फीसद थी तो इस बार 59 फीसद है।

वर्किंग वीमेन ज्यादा संक्रमित

डॉ। मिलिंद ने बताया कि इसबार महिलाएं ज्यादा संक्रमित हुई हैं, इसके पीछे कई कारण हैं। सबसे बड़ी वजह बीते साल की तरह लॉकडाउन न होना है। इसबार बैंक, ऑफिस से लेकर स्कूल व कॉलेज आदि खुले रहे। ऐसे में जो वर्किंग वीमेन हैं वो ज्यादा संक्रमित हुई हैं। वहीं वे महिलाएं जो ज्यादा बाजार जाती हैं, उनके संक्रमित होने के मामले भी ज्यादा आए हैं। इस बार वायरस पहले की तुलना में ज्यादा संक्रामक है इस कारण एक घर के कई कई लोगों के संक्रमित होने के मामले काफी सामने आए हैं।

बीते साल के मुकाबले इसबार 5 फीसद अधिक महिलाएं संक्रमित हुई हैं क्योंकि इस बार सब कुछ खुला होने से उनका मूवमेंट ज्यादा हुआ है।

डॉ। मिलिंदवर्धन, एसीएमओ