राहत : सेवाओं में विस्तार की योजना बना रहा स्वास्थ्य विभाग

- 34 लाख रुपए के बजट की वैन में सभी सुविधाएं होंगी

- ब्लड को रखा जा सकेगा सुरक्षित, ब्लड नहीं होगा खराब

Meerut : जहां एक ओर जिला अस्पताल में आईसीयू तैयार कर जल्द चालू करने की बात हो रही है। वहीं दूसरी ओर जिला अस्पताल के ब्लड बैंक को और ज्यादा स्मार्ट करने की तैयारी भी शुरू हो गई है। जल्द डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल को एसी ब्लड कलेक्शन वैन मिलने जा रही है। इस वैन की खासियत ये होगी कि इस वैन में ब्लड डोनेशन कैंप भी ऑर्गनाइज हो सकेगा। इस वैन में सभी तरह की सुविधाएं दी गई हैं।

34 लाख रुपए की होगी वैन

अधिकारियों की मानें तो शासन की ओर से सूबे के सभी मंडलीय चिकित्सालयों को बीसीटीवी (ब्लड कलेक्शन एंड ट्रांसपोर्टेशन वैन) देने जा रहा है। एक वैन की कीमत करीब 34 लाख रुपए है। जो सभी 18 मंडलीय चिकित्सालयों को दी जाएगी। अधिकारियों की मानें तो इन सभी को खरीदने में 6.12 करोड़ से ज्यादा का खर्चा होगा। मेरठ का पीएल शर्मा डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल मंडलीय चिकित्सालय के अंतर्गत आता है।

आयोजित हो सकेगा मोबाइल कैंप

अधिकारियों ने इस वैन की खासियत के बारे में बताते हुए कहा कि ये वैन पूरी तरह से एयर कंडीशन होगी। इसमें दो बेड लगे होंगे। जिसमें एक मोबाइल ब्लड डोनेशन कैंप भी आयोजित हो सकेगा। अधिकारियों के अनुसार इस वैन की लंबाई 18 से 22 फीट होने से काफी स्पेस भी होगा। जिसमें डोनर को डोनेट करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इस में एक ब्लड को प्रिजर्व रखने के लिए एक रेफ्रिजरेटर भी होगा, जिसका तापमान हेल्थ रेगुलेटरी नॉर्म के अनुसार 2 से 8 डिग्री के बीच होगा। इस रेफ्रिजरेटर में 40 से 60 बैग्स रखे जा सकेंगे।

बिजली की टेंशन नहीं

अमूमन ब्लड डोनेशन वैन में बिजली की काफी समस्या रहती है। बैटरी के खत्म हो जाने की वजह से इक्विपमेंट काम करने बंद हो जाते हैं, लेकिन इस स्मार्ट वैन में इसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है। इस वैन में 1.5 केवीए का अलग से इनवर्टर लगा होगा। जो 110 फीसदी लोड सहने में सक्षम होगा। वहीं इस वैन में इमरजेंसी लाइट, हॉट वॉटर इलेक्ट्रिक कैटल, मच्छर भगाने के तीन डिवाइस और डिजिटल वॉल क्लॉक भी मौजूद होगी।

वर्जन

शासन स्तर पर काम शुरू हो गया है। ये वैन काफी स्मार्ट और वेल इक्विड होगी। इसमें मोबाइल कैंप भी आसानी से हो सकेगा। इस वैन की कीमत करीब 34 लाख रुपए होगी। सभी मंडलीय चिकित्सालयों को ये वैन दी जानी है।

- डॉ। वीके गुप्ता, सीएमएस, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल