- इंटर में 11 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे एग्जाम

- इंटर में इंग्लिश और हाईस्कूल की साइंस का एग्जाम

Meerut : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही है। जिले में 20 सेंटर बनाए गए हैं। सेंटर्स पर पहले दिन इंटर का एग्जाम देने 11 हजार 486 परीक्षार्थी अंग्रेजी की परीक्षा देंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा के लिए जिले से शांति निकेतन के प्रधानाचार्य एनपी सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

सुरक्षा का रहेगा ख्याल

एक ओर जहां अव्यवस्थाओं के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गत 18 फरवरी से चल रही हैं। वहीं सीबीएसई की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। जिले से परीक्षा के नोडल अधिकारी बनाए गए शांति निकेतन के प्रधानाचार्य एनपी सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था को देखते हुए एसएसपी को पत्र लिखकर परीक्षा केंद्रों पर तीन पुलिसकर्मी तैनात कराने की मांग की है। वहीं केंद्र व्यवस्थापकों ने सभी अपने स्तर से पुलिस बल की मांग की है। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं कॉलेजों के बैंक में पहुंच चुके हैं। कोई गड़बड़ी होने पर केंद्र व्यवस्थापक नोडल अधिकारी को फोन पर सूचना देंगे।

पहुंचना होगा पौन घंटे पहले

केंद्र व्यवस्थापकों की ओर से सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर पौन घंटे पहले पहुंचे का निर्देश दिया गया है। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

कड़ी होगी चेकिंग व्यवस्था

परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षार्थियों की कड़ी चेकिंग की जाएगी। चेकिंग सही से हो इसके लिए समय दिया गया है।

बोर्ड को भेजेंगे कापियां

केंद्र व्यवस्थापक सीधे नई दिल्ली स्थित बोर्ड कार्यालय को कापियां भेजेंगे। केंद्र व्यवस्थापक नोडल अधिकारी को अनुपस्थित परीक्षार्थियों की सूचना देंगे। औचक निरीक्षण करने की भी तैयारी है।

शेविंग बनाकर जाना है अनिवार्य

सीबीएसई के परीक्षा केंद्रों पर पहुचंने से पहले परीक्षार्थियों को इस बार खास तौर से शेविंग बनाने की हिदायत दी गई है। सीबीएसई के अनुसार अगर किसी भी तरह से परीक्षार्थी का फोटो उसके प्रवेश पत्र से मैच नहीं करता है तो उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

इन बातों का रखे ख्याल

- परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचे।

- अपने साथ पैन, पेंसिल, स्केल व रबड़ आदि अन्य चीजें लेकर जाए।

- पेपर देते समय अक्सर पैन रुकने से हमारी टेंशन बढ़ जाती हैं, इसलिए एक एक्स्ट्रा पेन लेकर जाए।

- कापी पर सबसे पहले अपनी पूरी जानकारी को सही व साफ-साफ भर दें।

- पेपर पूरा करने के बाद एक बार पूरे पेपर व उनके जवाबों का मिलान कर लें।

- पेपर से पहले केंद्र के बाहर खड़े होकर बिल्कुल भी रिवाइस न करें। इससे आप पहले याद किया हुआ भूल भी सकते हैं।