डेवलपमेंट

तापमान और आ‌र्द्रता की मिलेगी जानकारी

कैंट में होगी पॉल्यूशन की मॉनीटरिंग

- दो प्रमुख जगहों पर लगेगी पॉल्यूशन वाच

- एक साल में पॉल्यूशन कम करने का टारगेट

मेरठ। कैंट एरिया की उपलब्धियों में एक ओर उपलब्धि जुड़ने जा रही है। शहर के कैंट एरिया को प्रदूषण मुक्त बनाने की मुहिम के चलते कैंट एरिया में जल्द पॉल्यूशन वाच यानि प्रदूषण नापने वाली घड़ी लगाई जाएगी। इस घड़ी के अनुसार कैंट की जिस सड़क या एरिया में पॉल्यूशन अधिक होगा वहां पॉल्यूशन के कारणों पर स्टडी कर समाधान के लिए नए उपाय अपनाए जाएंगे।

मॉल रोड और कैंट कार्यालय

पहले चरण में कैंट एरिया में दो पॉल्यूशन वाच को लगाया जा रहा है। इनमें मॉल रोड और कैंट कार्यालय बाहर दीवार को चयनित किया गया है। इस वाच के माध्यम से रोड पॉल्यूशन को मॉनीटर किया जाएगा। इसके बाद यदि प्रदूषण स्तर लगातार बढ़ता हुआ दिखा तो प्रदूषण को कम करने के तरीकों पर काम किया जाएगा। दूसरे चरण में पॉल्यूशन वॉच की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

तापमान, आ‌र्द्रता का अपडेट

पॉल्यूशन वाच ना केवल आसपास के एरिया में पॉल्यूशन का स्तर बताएगी बल्कि रोजाना का तापमान और आदर्ता के स्तर की भी जानकारी देगी। इस घड़ी के आधार पर आसपास के एरिया में वाहनों के आवगमन और प्रतिबंध पर भी काम किया जाएगा। यदि प्रदूषण स्तर कम नही हुआ तो वाहनों के आवगमन के मानक तय किए जाएंगे।

हरियाली को बढ़ावा

पॉल्यूशन वॉच के अनुसार जहां अधिक दूषित होगी वहां पौधों की संख्या बढ़ाकर प्रदूषण कम करने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा रेन वाटर हार्वेस्टिंग के प्रोजेक्ट को भी प्रमुखता से चलाया जाएगा। क्षेत्रीय लोगों को भी इस मुहिम में सहयोग के लिए जागरुक किया जाएगा।

प्रदूषण मुक्त होगा कैंट

इस वाच की मदद से सालभर में कैंट एरिया को प्रदूषण मुक्त करने की कैंट बोर्ड की योजना है। इस योजना के तहत वाच की मदद से प्रदूषण स्तर बिल्कुल निम्न स्तर पर पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

वर्जन-

कैंट एरिया के प्रदूषण स्तर को हम लगातार कम करने का प्रयास कर रहे हैं। दीपावली में दिए जलाने से लेकर एलईडी लाइट का प्रयोग कर हम शुरुआत कर चुके हैं। अब पॉल्यूशन वाच की मदद से प्रदूषण स्तर की मॉनीटरिंग की जाएगी।

- राजीव श्रीवास्तव, कैंट सीईओ