एएसपी समेत सदर और लालकुर्ती थाने के ज्वॉइंट ऑपरेशन में दबोचे गए 10 सटोरी

सटोरियों से डेढ़ लाख रुपये समेत दो लैपटॉप 17 मोबाइल फोन हुए बरामद

Meerut। एएसपी समेत सदर और लालकुर्ती थाने की ज्वॉइंट टीम ने शनिवार को छापा मारकर शहर में आईपीएल पर लग रहे सट्टे का भांडाफोड़ किया। इसमें पुलिस ने तहसील के बाबू समेत 10 सटोरियों को गिरफ्तार किया है। इससे पहले टीपी नगर पुलिस ने भी ट्रांसपोर्ट नगर में आईपीएल पर सट्टा लगाते चार ट्रांसपोर्टर्स को गिरफ्तार किया था। पुलिस को अंदेशा है कि शहर में और भी कई स्थानों पर आईपीएल पर सट्टा लगाया जा रहा है।

तहसील का बाबू भी सटोरी

इस संबंध में शनिवार को एएसपी ने प्रेसवार्ता कर जानकारी देते हुए बताया कि आईपीएल पर सट्टे की सूचना पर स्टार प्लाजा में छापा मारकर 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए सटोरियों में तहसील का बाबू इशांत भी शामिल है। इनके कब्जे से करीब डेढ़ लाख रुपये की नकदी बरामद की गई है। चार सटोरियों को लालकुर्ती पुलिस ने और छह सटोरियों को सदर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये सभी सटोरी स्टार प्लाजा के अंदर कैंटीन में आईपीएल पर सट्टा लगा रहे थे। पुलिस इनसे जुड़े हुए अन्य लोगों की भी तलाश कर रही है। ये लोग अलग-अलग स्थानो पर बैठकर कॉल, व्हाटसऐप के जरिए मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन सट्टा लगाते थे। सटोरियों के पास से दो लैपटॉप, 17 मोबाइल फोन और एक लाख 40 हजार 160 रुपये नकद बरामद हुए हैं।

रोजाना बदल रहे थे ठिकाना

पुलिस के मुताबिक सटोरियों से पूछताछ में पता चला है कि यहां रोजाना करीब दो से 10 लाख रुपये का सट्टा लगाया जाता था। इतना ही नहीं, सटोरियों ने कई जगहों पर सट्टा खेलने का इंतजाम कर रखा था। हर दो-तीन दिन के बाद सटोरी ठिकाना बदल देते थे। इस रैकेट में मुख्य बुकी धर्मेद्र अरोड़ा है। उसने दिल्ली में आईपीएल की बुकिंग करने वाले चोपड़ा नाम के बड़े बुकी से तीन हजार रुपये में लाइन खरीदी है। इसके बाद अपने साथ अन्य लोगों को जोड़कर उनके मोबाइल में ऑनलाइन गेम खेलने का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर उन्हें सट्टे की लाइन से जोड़ दिया।

दुबई से खुलता है आईपीएल पर सट्टे का रेट

दुबई - फ‌र्स्ट लाइन

मुंबई -सेकेंड लाइन

बांग्लादेश - थर्ड लाइन

आईपीएल पर सट्टा लगाते सटोरी तो देश के अलग-अलग शहरों में पकड़े जाते हैं लेकिन सट्टे का रेट सबसे पहले दुबई से खुलता है। सूत्रों की मानें तो सट्टे में आज भी डी गैंग के लोगों का बड़ा रोल है। वहीं किसी भी ऑनलाइन ऐप के जरिए आईपीएल से पहले देश में फैले बुकीज के नेटवर्क को जोड़ा जाता है। इसके बाद बुकीज अपनी लाइन चूज करते हैं और उसका अमाउंट ऐप द्वारा ही पेमेंट कर दिया जाता है। इसके बाद बुकीज नेटवर्क के जरिए अलग-अलग शहरों में लोकल बुकीज को लाइन से जोड़ने और पेमेंट लेने का काम करते हैं। बस फिर क्या आईपीएल की सेरेमनी के साथ ही सट्टे के खेल का शुभारंभ भी हो जाता है।

ऐसे समझें खेल को

सूत्रों की मानें तो मैच शुरू होने से महज कुछ घंटे पहले दुबई फिर मुंबई और फिर बांग्लादेश के बुकी एक-एक करके कई ऑनलाइन ऐप्स पर मैच का रेट खोलते हैं। इन तीनों देश से खुलने वाले रेट को ही लाइन कहा जाता है। तीनों लाइनों का रेट ऑनलाइन खोला जाता है। किसी लाइन का रेट एक का 10, किसी का एक 50 तो किसी लाइन का रेट 10 का 100 भी होता है। ये मैच की सिचुएशन के साथ बदलता रहता है। इसके बाद देश के किसी भी एरिया से लोकल बुकी ऑनलाइन ऐप के जरिए किसी भी एक लाइन को सलेक्ट कर उसका एक फिक्स पेमेंट दुबई, मुंबई या फिर बांग्लादेश वाली लाइन को होल्ड करने वाले बुकी को कर देता है।

बदलता रहता है रेट

हर लाइन पर रेट हर ओवर, हर विकेट और सेशन के साथ बदलता रहता है। साथ 10 ओवर और 20 ओवर का सेशन भी चलता रहता है। लोकल बुकी पीछे से आने वाले रेट को आगे अपने द्वारा जोड़े गए सटोरियों से फोन पर खोलता रहता है। सटोरियों को बस रेट पर हां या न करके मोटा पैसा लगाना होता है। वहीं अगले रेट आने तक सटोरी अपने दांव को होल्ड भी कर सकता है।

इन चीजों पर भी लगता है दांव

टॉस जीतने और हारने पर

फ‌र्स्ट बैटिंग या बॉलिंग डिसीजन पर

टीमों की जीत और हार पर

किस ओवर में किस बॉल पर कितने रन बनेंगे

किसी ओवर में कितने रन बनेंगे

किसी खास बल्लेबाज के टोटल रन या रन रेट पर

किसी गेंदबाज के टोटल विकेट लेने या मेडन गेंद कराने पर

मैच के अंतिम ओवर में बनने वाले रनों पर

मैच के दौरान बनने वाले रन या गिरने वाले विकेटों की संख्या पर

कितने ओवर में मैच खत्म हो जाएगा

पुलिस के पास इन एरिया में सट्टा बाजार सजने की सूचना

मोदीपुरम

कंकरखेड़ा

शास्त्रीनगर

जागृति विहार

कोतवाली

मंगलपांडे नगर

ब्रहमपुरी

टीपी नगर

परतापुर