दिसंबर से फरवरी तक नॉर्थ इंडिया में कड़ाके की ठंड का अनुमान

बीते सालों की तुलना में इस बार नवंबर में अधिक ठंड

Meerut। इस बार उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। इस बारे में रविवार को मीडिया में विभाग का बयान जारी किया गया। मेरठ में भी इस बार नवंबर का मौसम पिछले बरसों की तुलना में अधिक ठंडा होने से ऐसा लगने ही लगा है।

रात का गिरा पारा

शहर में अभी दिन में गुनगुनी धूप से मौसम खुशनुमा बना हुआ है, पर शनिवार की रात को पारा एक बार फिर 10 डिग्री से नीचे चला गया। रविवार को न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री रहा, यह सामान्य से दो डिग्री कम था। वहीं, दिन में अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री रहा।

रातें ज्यादा ठंडी

अनुमान लगाया जा रहा है कि अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ अधिक रहेगा, यानी रातें दिन की तुलना में कहीं अधिक ठंडी रहेंगी।

आज कोहरा मुमकिन

मेरठ के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, सोमवार से कोहरा पड़ने की शुरुआत हो सकती है। कृषि प्रणाली संस्थान के प्रधान मौसम वैज्ञानिक डा। एन सुभाष ने बताया कि सोमवार की सुबह कोहरा छाने की संभावना है।

4-5 दिन कोई बदलाव नहीं

मौसम वैज्ञानिक डॉ। उदय प्रताप शाही ने बताया कि आने वाले चार-पांच दिनों में फिलहाल मौसम में कोई परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। लेकिन इस साल नवंबर का अनुमान पिछले बरसों की तुलना में देखें तो सर्दी ज्यादा रहने की संभावना है।

पड़ने लगी ठंड

शाही ने कहा कि दिल्ली में सुबह व शाम कड़ाके की ठंड होने लगी है, मेरठ में भी बीते चार-पांच सालों की तुलना में नवंबर में कुछ सर्दी तो बड़ी है, इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि दिसंबर में भी बीते बरसों की तुलना में अधिक सर्दी होगी।