काउंसिलिंग

दूसरे दिन नहीं पहुंचे 40 प्रतिशत

च्वाइस भरें मगर संभालकर

-अभ्यर्थियों को नहीं मिलता है कॉलेज बदलने का मौका

Meerut - बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा काउंसिलिंग प्रक्रिया में दूसरी रैंक सीरीज की काउंसिलिंग हो चुकी है। सीसीएस यूनिवर्सिटी से जुड़े तीन कॉलेजों में काउंसलिंग की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हुई थी। इनमें आईआईएमटी, एमआईईटी और विद्या कॉलेज तीन काउंसिलिंग सेंटर पर अभ्यर्थियों ने अपने डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करवाकर दूसरी रैंक सीरिज के अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग ले ली है। इसके बाद से अब काउंसिलिंग ले चुके अभ्यर्थियों को अपने पसंदीदा कॉलेज पसंद करने का मौका दिया जा रहा है। अभ्यर्थियों को भी एडवाइस दी जा रही है कि वो अपने पसंदीदा कॉलेज को पूरी समझदारी के साथ ही पसंद करें। आज रैंक की अगली सीरिज वालों को काउंसिलिंग लेने का मौका मिलेगा।

पसंदीदा कॉलेजों का चुनाव

अक्सर काउंसिलिंग के दौरान जल्दबाजी में अभ्यर्थी किसी भी कॉलेज का चुनाव कर लेते हैं। लेकिन बाद में जब कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो अभ्यर्थियों को कॉलेज बदलने का मौका नहीं मिलता है। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जा रही है कि वो अपने पसंदीदा कॉलेजों को जरा देख परखकर ही चूज करें।

40 प्रतिशत रहें एबसेंट

बीएड काउंसिलिंग को लेकर इस बार अभ्यर्थियों में उदासीनता देखने को मिल रही है। जहां पहले दिन की काउंसिलिंग में 31 प्रतिशत अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए नहीं पहुंचे थे। वहीं दूसरे दिन की काउंसिलिंग में 40 प्रतिशत अभ्यर्थी काउंसिलिंग लेने के लिए नहीं पहुंचे हैं।

अगली सीरीज की काउंसिलिंग आज

बीएड के लिए मंगलवार को 6 हजार पांच सौ 1 से 15 हजार तक के अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग का मौका मिला। वहीं आज काउंसिलिंग के लिए 15 हजार एक से लेकर 26 हजार अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा।

काउंसिलिंग के लिए आईआईएमटी

243 अभ्यर्थियों में से 150 अभ्यर्थियों ने ही काउंटर साइन कराए हैं। इनमें से केवल 150 ने ही काउंसिलिंग ली है।

विद्या कॉलेज

240 अभ्यर्थियों में से केवल 139 ने ही काउंसिलिंग कराई है।

एमआईईटी

243 में से 140 ने काउंसिलिंग कराई है।