- डीएम ने मीटिंग बुलाकर सभी डिपार्टमेंट के अधिकारियों जारी किए दिशा निर्देश

Meerut : कांवड़ और रमजान को अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। इन दोनों त्योहारों को लेकर प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। मंगलवार को डीएम ने सभी डिपार्टमेंट के अधिकारियों को बुलाकर तैयारियां शुरू करने को लेकर कमर कसने को कह दिया है। निर्देशों का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये दिए निर्देश

सभी विभाग अपने अपने नोडल अधिकारी नियुक्त करें।

- धार्मिक स्थलों के आस-पास सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

- सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति अभी से कर लें ताकि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने कार्यक्षेत्र का भ्रमण कर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर सके।

- जिन मार्गो का का डायवर्जन किया जाना है उनको चिह्नित करें। साथ ही मार्गो पर संकेतक भी लगाएं जाएं।

- धर्म गुरुओं के साथ बैठके कर उनकी समस्याओं का निस्तारण करें और कांवड़ के अवसर पर भंडारा लगाने वाले संघ संचालकों के साथ बैठक करें।

- कांवड़ मार्ग पर आने वाले पेड़ों की छंटाई कराएं और घरेलू गैस व कैरोसीन ऑयल के अतिरिक्त कोटे का आवंटन इस अवसर पर कराया जाए।

- पीने के पानी व प्रकाश व्यवस्था शहरी क्षेत्र में नगर निगम द्वारा और ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत द्वारा करायी जाएगी।

- सुनिश्चित करें कि कांवड़ मार्ग में जल भराव न हों और सड़कों की मरम्मत का कार्य ख्भ् जून तक पूर्ण कराएं।

- बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक कांवड़ मार्ग में पड़ने वाले स्कूलों में विश्राम की व्यवस्था करते हुए वहां हैंडपंप, विद्युत व शौचालयों की सफाई आदि सुनिश्चित करें।

- नगर निगम कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले अस्थायी स्नानघर पर शौचालयों को ठीक कराए और पानी के टैंकरों की व्यवस्था सुनिश्चित करे।

- विद्युत विभाग वह फीडरों को ठीक रखें तथा जर्जर तारों को बदलवाएं।

इस माह होंगे रमजान और कावंड़

अपर जिलाधिकारी नगर आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने बताया कि रमजान का पवित्र माह क्8 जून से प्रारम्भ होगा और क्8 जुलाई के आसपास चंाद की स्थिति के आधार पर ईद उल फितर का पर्व मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कांवड़ 0क् अगस्त ख्0क्भ् से प्रारंभ होकर ख्9 अगस्त ख्0क्भ् तक रहेगी और इसी बीच क्ख् अगस्त को शिव रात्रि का पर्व है।