- संवेदनशीलता के चलते कुछ सीओ को रखा गया है मुक्त

- शहर में लगातार होती रहेगी पेट्रोलिंग, फोर्स करती रहेगी मूव

- किसी भी सूचना पर फोर्स तुरंत घटना स्थल पर पहुंचेंगी

- शहर में संवेदनशील इलाकों में सबसे अधिक फोर्स तैनात

Meerut: मतगणना के लिए कतई मिल पर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी हैं। इसके साथ ही जिले में सुरक्षा के पूरे इंतजाम भी कर दिए गए हैं। पुलिस व अन्य फोर्स को चप्पे-चप्पे पर लगाया गया है। बाहर से आई फोर्स को संवेदनशीलता के चलते ऐसे प्वाइंट पर लगाया गया है जहां फिजा खराब होने के आसार रहते हैं। इसके चलते कुछ सीओ को इस ड्यूटी के बाहर रखा गया है। इसके साथ ही किसी बवाल को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश हैं।

पेट्रेलिंग टीम

मतगणना के दौरान इटायरा रोड और फफूंडा रोड पर चार बैरियर बनाए गए हैं। जिनमें चारों बैरियर के बीच ढाई-ढाई सौ मीटर की दूरी पर चार पेट्रोलिंग टीमें रहेंगी। यह पुलिस बल लगातार मूव करता रहेगा। इन पेट्रोलिंग पार्टियों का काम मार्ग को जाम नहीं होने देने का होगा। साथ ही कहीं भी लोगों का जमावड़ा नहीं होने दिया जाएगा। यह टीम दंगा नियंत्रण उपकरणों से लैस होगी। इसके साथ क्यूआरटी टीमें भी दंगा नियंत्रण उपकरणों से लैस होगी।

यह बनाएंगे शांति

क्यूआरटी टीमें दंगा नियंत्रण के साथ ही शांति व्यवस्था देखेंगी। इनके अधिकारियों को पहले ही निर्देश दे दिए गए हैं। इस टीम को परिवहन विभाग से वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। इस टीम के प्रभारी को एक वायरलेस दिया जाएगा। जिसका कतई मिल स्थित कंट्रोल रूम से संपर्क रहेगा। क्यूआरटी टीम टीम की गाड़ी कतई मिल गेट नंबर एक के आसपास रहेगी। यह पूरी टीम एसपी देहात एमएम बेग के निर्देशन में काम करेगी।

अधिकारी करेंगे भ्रमण

मतगणना के दौरान कताई मिल में भी एक अस्थायी कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। जहां सभी सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। वहीं शहर में संवेदनशील एरिया और मिश्रित आबादी वाले इलाकों में एसपी सिटी लगातार भ्रमण करते रहेंगे। साथ ही ऐसे इलाकों में पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी। ताकि किसी भी घटना से निपटा जा सके। वहीं कोतवाली, ब्रह्मापुरी और कैंट के सीओ को मतगणना ड्यूटी से खाली रखा जाएगा। ताकि वे अपने एरिया में मौजूद रहकर गतिविधियों पर नजर रखें। साथ ही कानून व्यवस्था को बनाए रखेंगे।