- पदक लाने पर खिलाड़ी को राजपत्रित अधिकारी बनाएगी अखिलेश सरकार

- राज्य सरकार ने शुरू की योजना, विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं में शामिल होने पर मिलेगी धनराशि

Meerut : कॉमनवेल्थ, एशियाड और ओलंपिक में पदक लाने वाले यूपी के छोरे को सरकार गजस्टेड ऑफिसर बना देगी। यूपी में अखिलेश सरकार की इस घोषणा की जानकारी देते हुए खेल एवं युवा कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामसकल गुर्जर ने बताया कि विश्वस्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर खिलाड़ी को 10 लाख की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

डबल हो गई प्रोत्साहन राशि

सर्किट हाउस में आई नेक्स्ट से हुई वार्ता में राज्यमंत्री ने बताया कि विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं में अब पुरस्कार राशि को दोगुना कर दिया गया है। गोल्ड पदक विजेता को सरकार 3 की जगह 6 करोड़ की प्रोत्साहन राशि देगी तो वहीं सिल्वर पदक की राशि बढ़कर 4 करोड़ हो गई है। कांस्य पदक विजेता को अब एक करोड़ के बजाय 2 करोड़ रुपये देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। सूबे के खेल कबड्डी को विश्वस्तरीय पहचान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

स्टेडियम को बनाएंगे व‌र्ल्ड क्लास

कैलाश प्रकाश स्टेडियम में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की संभावना की जानकारी पर राज्यमंत्री ने कहा कि मेरठ में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे। आने वाले दिनों में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच मेरठ में होंगे। इससे मेरठ की ख्याति तो बढ़ेगी ही स्पो‌र्ट्स टूरिज्म भी बढ़ेगा। छठवीं क्लास से स्पो‌र्ट्स स्ट्रीम में बच्चों का अब एडमीशन हो रहा है। ट्रेडीशनल खेलों को बढ़ावा मिल रहा है तो वहीं गांवों से निकल रही खेल प्रतिभाओं को तलाशने और तराशने का काम सरकार कर रही है। राज्यमंत्री ने कहा कि प्रतिभावान कोच ही अब खिलाडि़यों को प्रशिक्षण देंगे। सरकार इस दिशा में काम कर रही है।