गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर शहरभर में आयोजित किए गए कार्यक्रम

कमिश्नरी से लेकर नगर निगम और ऊर्जा भवन में किया गया बापू को याद

Meerut । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 117वीं जयंती के अवसर पर शहर में जगह जगह कार्यक्त्रम आयोजित किए गए। इस दौरान शहवासियों ने महापुरुषों को नमन किया। कलक्ट्रेट से लेकर शहर के सभी सरकारी विभगाों में ध्वजारोहण और प्रतिमाओं पर माल्यार्पण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

महात्मा गांधी को किया नमन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कमिश्नरी पर आयोजित कार्यक्रम में आयुक्त अनीता सी। मेश्राम ने गांधी जी व शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किए। आयुक्त ने कहा कि गांधी दर्शन आज भी प्रासंगिक है। उन्होने विश्व को सत्य व अहिंसा का का रास्ता दिखाया। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने ईमानदारी व निष्ठा से कार्य कर देश सेवा करने की सीख समाज को दी।

दिलाई गई शपथ

कलक्ट्रेट में डीएम के। बालाजी ने ध्वजारोहरण करने के बाद राष्ट्रपिता को नमन किया। उन्होंने कहाकि सबको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। ईमानदारी व निष्ठा से देश सेवा करनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को बेटी बचाओं व बेटी पढ़ाओं की शपथ दिलवाई।

निगम में हुआ झंडारोहण

गांधी जयंती के अवसर पर नगर निगम परिसर में झंडारोहण किया गया। इस अवसर पर मेयर टाउन हाल पार्क में लगी बापू की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर भी माल्र्यापण किया। इसके बाद महापौर ने कार्यवाहक नगर आयुक्त व अन्य अधिकारियों कर्मचारियों के साथ तिलक हाल में बैठकर राम धुन का पाठ किया। कार्यक्रम में महापौर सुनीता वर्मा के अतिरिक्त कार्यवाहक नगर आयुक्त आदि मौजूद रहे।

प्रतिमा को कराया स्नान

पश्चिमी उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल ने गांधी जयंती के अवसर पर मेरठ के नौचंदी ग्राउंड में गांधीजी की प्रतिमा को स्नान कराया। उसके बाद संगठन के सभी पदाधिकारियों ने गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

बापू को किया नमन

गांधी जयंती के अवसर पर पीवीवीएनएल के एमडी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने ऊर्जा भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक ने कहा कि बिजली क्षेत्र में विभाग ने महत्वपूर्ण प्रगति की है। बिजली क्षेत्र में चहुंमुखी विकास होने से दुरस्थ इलाकों में भी बिजली पहुंचाई गई है।

करप्शन फ्री इंडिया

सार्वजनिक जीवन में हम करेप्शन फ्री व्यवहार करें, क्योंकि महात्मा गांधी का विचार था करेप्शन फ्री इंडिया। सिंपल लिविंग एंड हाई थिंकिंग हमारे जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। हमारे जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित हमारा विचार ही करता है, इसीलिए हमारा चिंतन उच्च होना चाहिए। यह बात सीसीएसयू के सांस्कृतिक साहित्यिक परिषद द्वारा राष्ट्रपति महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान वीसी प्रो। एन के तनेजा ने कही। इससे पहले यूनिवर्सिटी के स्वागत कक्ष में वीसी ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। वहीं कलाकारों ने रामधुन का गायन किया।