ये ट्रेनें बचीं

1. संगम एक्सप्रेस

2. नौचंदी एक्सप्रेस

3. खुर्जा-मेरठ पैसेंजर

- ट्रेन की जोरदार टक्कर से बाइक के परखच्चे उड़े

- उखड़े ट्रैक से गुजरीं दो ट्रेनें पलटने से बचीं

Meerut : एक युवक की नासमझी और रेलवे विभाग की लापरवाही ने शनिवार को सैकड़ों लोगों की जान को संकट में डाल दिया। मेवला फाटक के पास रेलवे पटरी के कई पैंड्रोल क्लिप निकलने के बावजूद यहां से ट्रेनें गुजरती रहीं। इन क्लिप का प्रयोग रेल ट्रैक को रोकने के लिए किया जाता है। ये क्लिप शनिवार सुबह ही हुए रेल हादसे से उखड़ गए थे, जिसमें संगम एक्सप्रेस पलटने से बाल-बाल बची। दरअसल, उक्त युवक बाइक समेत अवैध रूप से रेलवे ट्रैक पार कर रहा था, ट्रेन आती देख बाइक छोड़कर भाग निकला और संगम एक्सप्रेस इस बाइक से टकरा गई।

मेवला फाटक पर हादसा

हादसा मेरठ-हापुड़ रेल मार्ग स्थित मेवला फ्लाईओवर के पास शनिवार सुबह करीब 9:15 बजे हुआ। फाटक स्थाई रूप से बंद होने के बाद भी एक युवक ने यहां से बाइक निकालने का प्रयास किया। तभी संगम एक्सप्रेस आ गई। युवक बाइक को ट्रैक पर ही छोड़कर भाग गया। संगम बाइक से टकरा गई। बाइक के परखच्चे उड़ गए और उसका इंजन ट्रेन के इंजन में फंस गया।

चलती रही ट्रेन

इंजन में फंसे पा‌र्ट्स को घसीटते हुए ट्रेन नई बस्ती तक आ गई। चालक ने ट्रेन को गति धीमी कर रोका। करीब 15 मिनट तक एक्सप्रेस आगे-पीछे कर फंसे पा‌र्ट्स को निकाला गया।

युवक को पकड़ा

ट्रेन के चालक जगपाल सिंह ने लोगों की मदद से उक्त युवक को पकड़ लिया और सिटी स्टेशन ले गए। घटनास्थल हापुड़ के क्षेत्र में होने के कारण युवक को हापुड़ आरपीएफ के हवाले कर दिया गया। जो टीपी नगर में रहता है।

बड़ी घटना टली

गनीमत रही कि टक्कर से बाइक की पेट्रोल टंकी में आग नहीं लगी। झटका लगने से ट्रेन भी पटरी से उतर सकती थी।

दो ट्रेनें गुजर गईं

संगम से हुई बाइक की टक्कर के बाद नौचंदी भी उसी ट्रैक से गुजरी। खुर्जा-मेरठ पैसेंजर भी कुछ मिनट के बाद ही घटनास्थल से गुजरी। इसके बाद करीब 15 मिनट रेल यातायात रोककर क्लिप ठीक कराए गए।

हादसे से नहीं लिया सबक

दुर्घटना के बाद भी लोगों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। लोगों ने ऐसे ही लापरवाही से अपने वाहनों के साथ गलत तरीके से फाटक पार किया। कई लोग तो अपने बच्चों को भी बाइक पर बैठाकर फाटक पार करते दिखे।

रेलवे भी जिम्मेदार

दो माह पहले रेलवे ने लोहे के गार्डर लगाकर फाटक स्थाई रूप से बंद करने की घोषणा कर दी और फाटक पर तैनात अपने कर्मियों को हटा लिया। लेकिन लोगों ने रेलवे की कमी का लाभ उठाकर गार्डर के पास से निकलना शुरू कर दिया। इसी लापरवाही के कारण शनिवार को बाइक ट्रैक पर आ गई ।

मेवला फाटक पर ओवर ब्रिज का निर्माण होने से फाटक को समाप्त कर दिया गया है। ट्रैक पर बाइक कैसे पहुंची, इसकी जांच कराई जाएगी।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

ट्रैक पर बाइक छोड़कर भागने वाला युवक मेरठ के टीपी नगर का निवासी आरिफ है। रेल अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

एसएम असलम, आरपीएफ प्रभारी हापुड़