वाट्सएप ग्रुप पर भी बेचे खरीदे जा रहे बकरे, रंग, नस्ल, वजन, उम्र आदि के फोटो मौजूद

5 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक है बकरों की कीमत

25 किलो का बकरा तकरीबन पांच लाख रुपये के करीब है

ऑनलाइन बाजार में सोजत नस्ल के बकरे बिक रहे सबसे महंगे

Meerut। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार भी मेरठ की 40 साल पुरानी बकरा पैठ प्रभावित रहेगी। पिछले साल भी कोरोना संक्रमण काल में बकरा पैठ नहीं लगी थी इसके चलते जगह जगह कुर्बानी के लिए लोगों ने चोरी छिपे गली मोहल्लों में बाजार लगाकर बकरे बेच और खरीदे गए। अब इस साल भी हालात पिछले साल जैसे ही हैं। ऐसे में इसका पूरा लाभ ऑनलाइन बाजार को मिलेगा। इसके चलते इस बार भी बकरों का ऑनलाइन बाजार तैयार हो गया है और आपके बकरों को घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी ले रहा है।

ऑनलाइन सज रही पैंठ

दरअसल, हर साल ईद पर बकरा पैंठ नौचंदी ग्राउंड में लगती थी। इस पैंठ में दूसरे राज्यों राजस्थान, गुजरात, मुंबई, कोलकाता, बिहार, असम, झारखंड से बकरों और भैंसों के बड़े व्यापारी आकर अपने बकरों की बोली लगाते थे। पैंठ में बलि के लिए बकरों के अलावा भैंस और ऊंट की भी जमकर बिक्री होती थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल से बकरा पैंठ आयोजित नही हो पा रहा है। ऐसे में ऑनलाइन बाजार खरीदारों के कई आसान विकल्प लेकर आया है।

बकरे पर महंगाई की मार

इस बार पहले से ज्यादा ऑनलाइन बकरों की बिक्री हो रही है। वाट्सएप ग्रुप पर बकरों के रंग, नस्ल, वजन, उम्र आदि के फोटो मौजूद हैं। इन बकरों की कीमत 5 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक है। 21 जुलाई को बकरीद है। अलग-अलग नस्ल के बकरे हैं। गोट इंडिया डॉट कॉम पर कुर्बानी के लिए बकरे 425 रुपये किलो से लेकर 20 हजार रुपये किलो तक के हैं। 25 किलो का बकरा लगभग पांच लाख के करीब है। ऑनलाइन में सोजत नस्ल के बकरे महंगे हैं। यह बकरे 20 किलो से लेकर 100 किलो तक के वजन के हैं। इसके अलावा 100 किलो का जमुनापरी बकरा 100 किलो तक का है। इसका रेट भी महंगा है। खरीदार मोबाइल पर बकरों की फोटो और वीडियो देख कुर्बानी के लिए बकरा पसंद कर रहे हैं। वाट्सएप ग्रुप पर बकरों की फोटो, वीडियो और उनकी कीमत डाली जा रही है। डील फाइनल होने पर बकरे की होम डिलेवरी की जा रही है।

इन साइट्स पर मिल रहे बकरे

इंडिया मार्ट, गोट इंडिया डॉट कॉम, पशु बाजार डॉट कॉम सहित कई वेबसाइट हैं।

इन नस्ल के बकरे हैं उपलब्ध-

ऑनलाइन बाजार में तुर्की दुम्बा, सोजत, तोतापरी, बरबरी, जमुनापरी नस्ल के बकरे मौजूद हैं। इनकी कीमत पांच हजार से लेकर पांच लाख तक है। बकरीद के लिए स्पेशल डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।