- श्रद्धालुओं के लिए मंदिरों में किस तरह के हैं इंतजाम

- सिटी मजिस्ट्रेट ने सभी तहसीलों को लेटर भेजकर मांगी रिपोर्ट

 

Meerut : क्या आपको इस बात की जानकारी है कि जिले के कौन से मंदिर में सबसे अधिक श्रद्धालु आते हैं। जी हां, शासन ने ये सवाल जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों से पूछकर रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में अधिकारियों को इस बात के बारे में बताना होगा कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिरों में क्या-क्या इंतजाम हैं। सिटी मजिस्ट्रेट ने सभी तहसीलों के अधिकारियों उनके क्षेत्र में आने वाले हर बड़े मंदिर की डिटेल मांगी है।

 

मंदिरों पर मांगी रिपोर्ट

शासन ने जिला प्रशासन से जिले बड़े मंदिरों का बायोडाटा मांगा है। इसमें अधिकारियों से मंदिर के क्षेत्रफल के अलावा रोजाना श्रद्धालुओं की संख्या और उनमें आने वाले चढ़ावा और श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था जैसी तमाम जानकारी मांगी गई है। रिपोर्ट में ये भी पूछा है कि श्रद्धालुओं के लिए घरों से मंदिर और मंदिर से अपने घरों की ओर जानें के लिए किस तरह की पब्लिक ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था है। ये रिपोर्ट क्यों और किस लिए मांगी गई इस बारे में कोई अधिकारी बताने को तैयार नहीं है।

 

सभी तहसीलों से मांगी रिपोर्ट

प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी तहसीलों के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के मंदिरों की रिपोर्ट देने को कहा है। ताकि शासन को रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजी जा सके। सिटी मजिस्ट्रेट केशव कुमार ने बताया कि तहसीलदारों को बोल दिया गया है कि एक हफ्ते में रिपोर्ट आ जाएगी।

 

भेजा रिमाइंडर

वास्तव में शासन की ओर से ये रिपोर्ट अब से तीन महीने पहले मांगी गई थी। प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी नहीं दी गई। अब अधिकारियों के पास शासन की ओर से रिमाइंडर आया है। रिमाइंडर आने बाद प्रशासनिक अधिकारियों की तंद्रा टूटी है। सभी मंदिरों की डिटेल जुटानी शुरू कर दी है।