- नगर निगम बोर्ड बैठक में जमकर हुआ हंगामा

- अब 11 जुलाई को दोबारा होगी बोर्ड बैठक

Meerut। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर पार्षदों ने अड़ंगा लगा दिया। पार्षदों ने कहा कि बिना बोर्ड की अनुमति के कंपनी से कैसे अनुबंध किया गया। यह सदन का अपमान है। कूड़ा कैसे उठेगा और कौन उठाएगा, इस पर विस्तार पूर्वक बताने के लिए कहा। पार्षदों ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर आपत्ति जताते हुए कहा कि पहले घर-घर से कूड़ा उठाने की व्यवस्था की जाए। सड़कों पर कूड़ा पड़ा रहता है। यदि सफाई कर्मी उठाते हैं तो उसको वह नालों में डाल देते हैं।

सीवरी से किया निगम ने अनुबंध

नगर निगम ने मैसूर की सीवरी ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड से सॉलिड वेस्ट मैजेनमेंट के लिए अनुबंध किया है। नगर निगम ने एक रुपये प्रति वर्गमीटर के हिसाब से गावंड़ी में 8 एकड़ जमीन 25 साल के लिए दी है।

900 टन कूड़ा

पार्षदों ने कहा कि शहर में प्रतिदिन 800 से 900 टन कूड़ा उठता है। पहले उसको उठाने की व्यवस्था की जाए। उसकी प्रॉपर व्यवस्था है नहीं और कंपनी से अनुबंध कर लिया।

सफाई को लेकर हाथापाई

बोर्ड बैठक में सफाई को लेकर चर्चा चल रही थी। पार्षद का कहना था कि सफाई कर्मी आते नहीं है। अपने वार्ड में सुननी हमें पड़ती है। यह व्यवस्था कैसे और कब सुधरेगी। इतने में कसेरू बक्सर के पार्षद सुशील ने बोलना शुरू किया तो गजेंद्र ने आकर सुशील से माइक छीन लिया। इस पर दोनो में हाथापाई शुरू हो गई। इससे पहले पार्षद कन्हैया द्वारा सफाई पर मस्ट्रोल भरवाने की मांग करते समय सुशील द्वारा बीच में बोलने पर पार्षद राजीव काले ने चुप रहने के लिए कहा। इस पर दोनो में हाथापाई की नौबत आ गई। पार्षदो ने बमुश्किल बीच बचाव कराया।

पुलिस से हुई धक्कामुक्की

पार्षद से माइक छीनने के बाद जब पार्षदों में हाथापाई शुरू हुई तो पुलिस द्वारा बीच बचाव करने से पार्षद भड़क गए और पुलिस को बाहर जाने के लिए बोलने लगे। इसी बीच पुलिस और पार्षदों के बीच धक्का-मुक्की हुई।

हैंडपंप की मरम्मत को लेकर हंगामा

हैंडपंप की मरम्मत को लेकर बोर्ड बैठक में जमकर हंगामा हुआ। पार्षदों ने कहा कि आधी गर्मी बीत गई। लेकिन अभी तक हैंडपंप मरम्मत नहीं हुए हैं। जीएम जलकल ने विभाग द्वारा हैंडपंप के बोरिंग के बारे में बताना शुरू किया तो पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया। महापौर द्वारा जीएम जलकल को फटकार लगाने और जीएम द्वारा 15 दिन में सभी हैंडपंप बोरिंग कराने का आश्वासन देने पर हंगामा शांत हुआ।

शहीदों के लिए मौन

पंपोर में मारे गए किला के बलि गांव के शहीद सतीश चंद की मौत पर दो मिनट का मौन रख उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। वहीं पूर्व शाहिद पहलवान की माता व एक पार्षद के बहन की मौत पर भी शोक प्रकट किया गया।

तीन प्रस्ताव और

नगर निगम की बोर्ड बैठक में स्मार्ट सिटी के अलावा तीन और प्रस्ताव रखे गए। इसमें 74.61 करोड़ रुपये के जलापूर्ति, 50 करोड़ रुपये की सीवरेज योजना तथा 31.50 रोड और ड्रेनेज योजना का भी प्रस्ताव रखा गया।

बैठक में कुछ पार्षदों ने हंगामा कर दिया। इस वजह से कोई निर्णय नहीं लिया गया। अब 11 जुलाई को फिर से बैठक बुलाई गई है।

हरिकांत अहलूवालिया, मेयर