- सीआईएससीई का परीक्षा कार्यक्रम तैयार, मांगा फीडबैक

- फरवरी में एग्जाम शुरू होने की है संभावना

Meerut : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने वर्ष 2016 में होने वाली परीक्षाओं का कार्यक्रम तैयार कर लिया है। आईसीएसई दसवीं की परीक्षाएं 29 फरवरी से और आईएससी 12 वीं की परीक्षाएं 26 फरवरी से होने की संभावना है। इसके लिए बोर्ड ने परीक्षा संबंधित व्यवस्थाएं भी करनी शुरू कर दी है।

मांगा गया है फीडबैक

सीआईएससीई ने एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि एग्जाम की डेट को लेकर अभी चर्चा जोरो पर है। फिलहाल इस पर देशभर के स्कूलों से फीडबैक मांगा गया है। जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। सीआईएससीई की ओर से 12वीं के प्रैक्टिकल नौ फरवरी से शुरू होंगे। काउंसिल की ओर से जारी सूचना के मुताबिक सभी प्रिंसिपल को इस पर राय देनी है। आपत्तियों केबाद नवंबर के आखिर तक अंतिम शेड्यूल जारी किया जाएगा।

प्रस्तावित हुआ है शेड्यूल

प्रस्तावित शेड्यूल के मुताबिक आईसीएसई की परीक्षाएं 29 मार्च और आईएससी की परीक्षाए 31 मार्च को समाप्त होगी। सेंट थॉमस के टीचर अरुण ने बताया कि काउंसिल ने हर साल की तरह इस साल भी फीडबैक मांगा है। अंतिम शेड्यूल आना बाकी है।

यह है संभावित शेड्यूल

सूत्रों की मानें तो काउंसिल के मुताबिक 26 फरवरी को 12वीं का पहला पेपर इंग्लिश लैंग्वेज का प्रस्तावित है। 29 फरवरी को 12वीं का इंग्लिश लिट्रेचर और 10वीं का इंग्लिश लैंग्वेज पेपर 1 प्रस्तावित है। एक मार्च को 10वीं का इंग्लिश लिट्रेचर होना है। 10वीं में फिजिक्स का पेपर 19 मार्च, गणित का पेपर 14 मार्च, केमिस्ट्री 16 मार्च, बायोलॉजी 18 मार्च और इकोनॉमिक्स का पेपर 28 मार्च को होना है। वहीं 12वीं में फिजिक्स चार मार्च को एकाउंट का 8 मार्च को केमिस्ट्री पेपर और 10 मार्च गणित 15 मार्च बायोलॉजी का और 21 मार्च को संभावित है। काउंसिल ने शेड्यूल में अभी सभी विषय शामिल नहीं किए हैं। सेंट फ्रांसिस के टीचर अभिषेक ने बताया कि अभी एग्जाम के लिए केवल फीडबैक मांगा है। इसलिए डेट के बारे में कुछ साफ नहीं कहा जा सकता है।