-मुख्य स्नान के साथ ही श्रद्धालुओं ने उजाडे़ तंबू, घरों को लौटे

Meerut : पतित पावनी गंगा मैया में मखदूमपुर गंगा घाट पर लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र डुबकी लगाकर मुख्य स्नान का पुण्य लाभ अíजत किया। इस दौरान गंगा घाट हर हर गंगे, जय मां गंगे के उद्घोष से दूर-दूर तक गूंजायमान हो गया। गंगा घाट पर नजर आते श्रद्धालुओं की भीड़ से नजारा देखते ही बन रहा था। वहीं प्रात पांच बजे बजरंग दल द्वारा की गई गंगा मां की महाआरती में भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़े।

तीन लाख ने किया स्नान

मखदूमपुर गंगा घाट पर काíतक पूíणमा के अवसर पर लगभग तीन लाख लोगों ने गंगा मैया में डुबकी लगाकर पूजा अर्चना की और सूर्य देव को अ‌र्घ्य समर्पित किए। पूíणमा के अवसर पर बुधवार की प्रात लगभग एक बजे से ही पूíणमा का मुख्य स्नान प्रारंभ हो गया था। गत वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष मेले में श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होगा। मुख्य मार्ग समेत मेले के मार्गो पर पैर रखने को जगह नहीं थी। बुधवार की रात्रि श्रद्धालुओं की भीड़ इस कदर उमड़ी की मेले के मुख्य द्वार से पहले ही सैकड़ों तंबू तन गए। गंगा तट पर बच्चों का मुंडन कराया गया।

उजड़ने लगी नगरी

सूर्य की पहली किरण से पूर्व उजड़ने लगी तंबू नगरी पांच दिनों से श्रद्धालुओं का मेले में पहुंचने का क्रम जारी था और गंगा तीरे तंबू नगरी सी बस गई। गंगा किनारे बजने वाले भक्ति संगीत कानों में रस घोल रहे थे। मेले में सजी रंग बिरंगी लाइट व डीजे पर नृत्य करते हुए श्रद्धालुओं को देखते ही मेले की रौनक बन रही थी। परंतु मुख्य स्नान की रात्रि में ही तंबुओं की नगरी उजड़नी शुरू हो गई और पांच दिनों तक गुलजार रही तंबुओं की नगरी दोपहर तक वीरान सी हो गई।

जिला पंचायत की व्यवस्था ध्वस्त

मेले उद्घाटन से अपर मुख्य अधिकारी डॉ। नूतन शर्मा ने मेले में व्यवस्थाएं बेहतर होने की बात कही थी। परंतु मुख्य स्नान पर सभी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गई। न कोई एनाउंसमेंट और न ही कोई नियंत्रण। बेकाबू भीड़ ने जैसे-तैसे कर मुख्य घाट पर स्नान किया। वहीं महिला श्रद्धालु को सबसे बड़ी परेशानी हो रही थी क्योंकि पुरुष व पशु भी उसी घाट पर नहलाए जा रहे थे।

गांव तक रही जाम जैसी स्थिति

जिस समय श्रद्धालुओं का रैला वापस लौट रहा था उस समय श्रद्धालु ट्रैक्टर ट्रॉली रेत भरने में मशगूल थे। जिस कारण मेले से आने वाले वाहन रेंगकर चल रहे थे। वहीं छोटे वाहन रेती में फंसे नजर आए। जिस कारण श्रद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

तहसीलदार मेले में किए रहे कैंप

मेले में सुरक्षा के मद्देनजर तहसीलदार कुंवर भूपेंद्र मेले में ही कैंप किए रहे और व्यवस्थाओं पर नजर रखी।

प्रसाद का किया वितरण

गंगा में स्नान करते समय कई लोगों के छोटे बच्चे भीड़ में ही छूट गए। जिन्हें बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने एनाउंसमेंट कर उनके परिजनों से मिलाया। परिजनों ने जिला पंचायत की व्यवस्था को कोसते हुए बजरंग दल का धन्यवाद किया। वहीं बजरंग दल शिविर में खिचड़ी का प्रसाद वितरण किया गया। जिसके लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।

जाम के कारण हलकान रहे लोग

काíतक पूíणमा गंगा स्नान के चलते बूढ़ी गंगा मेले में काफी भीड़ रही और जब मखदूमपुर मेले से आने वाले वाहन इस मेले में पहुंचे तो जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई और वाहन रेंगकर चलते रहे। पुलिस ने कड़ी मशक्कत कर जाम खुलवाया।

मनचले की पिटाई

रात्रि लगभग ग्यारह बजे मुख्य चौराहे पर एक मनचले ने युवती के साथ छींटाकशी कर दी। युवती ने इसकी शिकायत वहां खड़े पीएसी के जवानों से की। जिस पर उन्होंने मनचले को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा।