-दिल्ली की एजेंसी हरी भरी प्रा.लि। ने नगर निगम अफसरों को दिया प्रस्ताव

- एजेंसी ने कहा डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्ट कर बनाई जाएगी बिजली और ईट

Meerut: दिल्ली की एक एजेंसी ने शहर के कूड़े से बिजली, कंपोस्ट खाद व ईट बनाने का प्रस्ताव नगर निगम को दिया है। हरी-भरी प्रा। लि। ने प्रस्ताव में कहा कि डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन कर गांवड़ी डंपिंग ग्राउंड तक पहुंचाया जाएगा। इसके बार कूड़े को प्रोसेस कर उससे बिजली, कंपोस्ट खाद व ईंटों का निर्माण किया जाएगा। एजेंसी के प्रस्ताव पर निगम ने सहमति जताई है।

लगेगा कलेक्शन चार्ज

हरी भरी प्रा। लि। के मुख्य प्रबंध निर्देश अमित पी कुमार व सीईओ संजय झा ने बुधवार को मेयर हरिकांत अहलूवालिया से मिलकर अपना प्रस्ताव पेश किया। अमित पी कुमार ने बताया कि एजेंसी पिछले दो सालों से इलाहाबाद जैसे बड़े शहर में सफलता से कूड़ा निस्तारण कर रही है। उन्होंने बताया कि मेरठ में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्ट कर उसे निगम के डंपिंग ग्राउंड तक पहुंचाया जाएगा। जबकि वहां प्लांट लगाकर कूड़े से कंपोस्ट खाद, बिजली तथा ईट बनाई जाएगी। सीईओ संजय झा ने बताया कि सुविधा के लिए शहरवासियों से कलेक्शन चार्ज लिया जाएगा। वहीं नगर निगम को भी टिपिंग फीस भरनी होगी।

निगम में बनी सहमति

हरी भरी एजेंसी के प्रस्ताव पर नगर निगम ने सहमति जताई है। जबकि इसके लिए जल्द ही टेंडर आदि जारी करने की बात कही है। नगर स्वास्थ अधिकारी डॉ। प्रेम सिंह ने बताया कि एजेंसी ने डेयरियों से निकलने वाले गोबर के भी निस्तारण की बात कही है। ऐसे में वैज्ञानिक ढ़ंग से कूड़े के निस्तारण पर सकारात्मक विचार किया जा रहा है।

हरी भरी कंपनी का प्रस्ताव काफी हद तक सही है। कूड़े से बिजली के प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है। घर घर से कूड़ा कलेक्शन के टेंडर भी चुनाव आचार संहिता के हटते ही कराए जाएंगे।

हरिकांत अहलूवालिया, मेयर