- शिक्षा मंत्री से की गई मामले की शिकायत

- जमकर हो रही है सामूहिक व इमला बोल नकल

Meerut : यूपी बोर्ड को नकलविहीन कराने के शिक्षा विभाग के सारे दावे फेल हो रहे हैं। परीक्षा शुरू हुए अभी तीसरा ही दिन हुआ है और मुख्यालय तक नकलमाफिया की शिकायतें पहुंचनी शुरू हो गई हैं। अब नकलमाफिया की शिकायत बोर्ड कार्यालय को नहीं, सीधे शिक्षा मंत्री और मुख्यालय तक भेजी जा रही है।

यह है मामला

शुक्रवार को मुख्यालय से सीधे जेडी कार्यालय पर फोन आया कि वहां मेरठ से नकल से संबंधित एक शिकायत पहुंची है। फोन पर बताया गया कि यह शिकायत सीधे ही शिक्षा मंत्री के जरिए आई है, जिसमें मेरठ के किठौर इलाके पर फोकस किया गया था। सूचना मिलते ही जेडी कार्यालय ने एक शिकायत पत्र तैयार कर डीआईओएस को इसकी जांच सौपी। शिकायत में किठौर के तीन सेंटर्स पर खुली नकल होने की बात कही गई है।

यहां होती है खुलकर नकल

शिकायतकर्ता ने शिकायत लेटर में साफ बताया कि मेरठ के किठौर इलाके में पहले ही एग्जाम से खुलकर नकल चल रही है। इनमें स्टार अल कला हाईस्कूल फलावदा, किठौर फफूड़ हाईस्कूल किठौर और गांधी मेमोरियल हाईस्कूल किठौर तीनों सेंटर हैं। इन सेंटर पर पैसा वसूली करके नकल कराने का काम किया जाता है। शिकायतकर्ता का कहना है कि इन सेंटर पर इमला बोल नकल व सामूहिक नकल एकदम आम बात है। जिस तरफ किसी का ध्यान ही नहीं जाता है।

सचल दस्ते रखें पैनी नजर

जेडी ने भी इस शिकायत के मिलते ही डीआईओएस को लेटर लिखा है। जिसमें इन तीनों सेंटर पर सचल दस्तों को अपनी पैनी नजर रखने के लिए आदेश दिए हैं। जेडी ने लिखा है कि इन तीन सेंटर के अलावा जहां भी सबसे अधिक संवेदनशील सेंटर होने की संभावना लगे वहां पर सख्ती से चेकिंग की जाए। अगर किसी भी तरह की नकल साबित हो तो उसकी रिपोर्ट दी जाए व संबंधित कार्रवाई की जाए।

सेंटर्स की पूरी जांच की जाएगी, अगर सेंटर्स पर नकल की शिकायत सही साबित होती है तो संबंध में सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-एके मिश्रा, डीआईओएस