न खुले मामला इसलिए पीडि़त परिवार को निजी कार से छोड़ा हरदोई

नौचंदी इंस्पेक्टर प्रेम शर्मा पीडि़त परिवार को अपनी गाड़ी से हरदोई छोड़कर आए थे।

एडीजी ने मीडिया रिपो‌र्ट्स का लिया संज्ञान, नौचंदी इंस्पेक्टर को फटकारा

2 मार्च की रात को हरदोई निवासी बच्ची का सोहराब गेट बस स्टैंड से हुआ था अपहरण

Meerut। बच्ची के अपहरण के मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया था। मगर एडीजी ने मीडिया रिपो‌र्ट्स का संज्ञान लेकर नौचंदी इंस्पेक्टर को फटकार लगाते हुए इस मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए। गौरतलब है कि इस केस में शुरुआत से ही नौचंदी थाना पुलिस लापरवाह रही। पुलिस केस को उजागर करने की बजाए दबाने में लगी रही। मगर मामले में एडीजी के दखल से पुलिस का खेल पलट गया। पुलिस सक्रिय हुई और आरोपी को भी रातों-रात गिरफ्तार कर अपहरण का मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

क्या था मामला

हरदोई जिले का मूल निवासी एक परिवार बीते मंगलवार 2 मार्च को मेरठ आया था। सोहराब गेट बस स्टैंड पर देर रात पूरा परिवार सो रहा था। इस दौरान एक बच्ची का बदमाश ने अपहरण कर लिया था। अपहरण करने के बाद बदमाश बच्ची को सिविल लाइन थाना एरिया के बच्चा पार्क में फेंककर भाग फरार हो गया था।

नही लिखी एफआईआर

इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की थी, जिसके चलते बच्ची का मेडिकल भी नहीं कराया गया था। मगर एडीजी ने मीडिया रिपो‌र्ट्स का संज्ञान लेते हुए थाना पुलिस फटकार लगाई और इस मामले में कार्रवाई करने के आदेश दिए थे।

एडीजी ने लिया संज्ञान

एडीजी के संज्ञान लेते ही अपहरण के बाद बच्ची को फेंककर फरार होने वाले मामले में आरोपी को नौचंदी थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी से पूछताछ के आधार पर बच्ची के साथ कुकर्म की बात भी सामने आई है। जिसके बाद आरोपी के खिलाफ पुलिस ने अपहरण का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

नहीं कराया मेडिकल

पुलिस ने इस मामले में मेडिकल भी नहीं कराया था, जबकि नियम अनुसार गुमशुदगी और अपहरण के मामलों में बरामदगी के बाद संबंधित का मेडिकल कराना जरूरी होता है। मगर पुलिस ने इस केस में नियमों की परवाह न करते हुए कानून को हाथों में लेकर खिलवाड़ किया।

परिवार को छोड़ा हरदोई

इतना ही नहीं, नौचंदी इंस्पेक्टर प्रेम शर्मा पीडि़त परिवार अपनी गाड़ी से हरदोई छोड़कर आए थे। जिससे मीडिया तक परिजनों की बात न पहुंच सके और केस दब जाए।

सीसीटीवी में कैद घटना

दरअसल, पूरी घटना भगत सिंह मार्केट के सीसीटीवी में कैद हो गई थी। जिसके बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज में कब्जे में ले ली है। इसमें बच्ची को आरोपी नौशाद ले जाता हुआ दिखाई दे रहा है। पुलिस ने आरोपी की पहचान के बाद सराय बहलीम से मंगलवार रात गिरफ्तार कर लिया था। आरोपी नौशाद से पुलिस पूछताछ कर रही है।

सराय बहलीम का रहने वाले नौशाद को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी से पूछताछ में बच्ची के साथ कुकर्म की बात सामने आई है। जल्द ही बच्ची का मेडिकल कराया जाएगा। आरोपी पर अपहरण का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

विनीत भटनागर, एसपी सिटी, मेरठ