बदलाव

शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को दिए निर्देश

अब माध्यमिक स्कूलों में भी होगी पीटीएम

- शिक्षा में सुधार के लिए पहली बार शासन ने किया फैसला

- पहले भी की गई थी कोशिश, लेकिन सफल नहीं रही

मेरठ। माध्यमिक स्कूलों में भी अब पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर पेरेंट्स टीचर मीटिंग होगी। इसके लिए शासन ने सभी माध्यमिक स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसके तहत शिक्षा विभाग ने भी पेरेंट्स मीटिंग के लिए स्कूलों को निर्देश दिए हैं। मीटिंग के दौरान न केवल स्कूलों को बच्चों की कमियों के बारे में बताना होगा, बल्कि पेरेंट्स को सुझाव भी देने होंगे।

सेकेंड सेटरडे को होगी मीटिंग

शासन के अनुसार स्कूलों में पेरेंट्स टीचर की मीटिंग के लिए सेकेंड सेटरडे का दिन डिसाइड किया गया है। इसके तहत हर मंथ के सेकेंड सेटरडे को स्कूलों को मीटिंग करनी होगी। कम से कम तीन घंटे की मीटिंग रखना भी जरुरी होगा।

करेंगे पेरेंट्स को अलर्ट

मीटिंग में टीचर्स को न केवल बच्चे की कमियों के बारे में पेरेंट्स को बताना होगा, बल्कि उसके साथ ही पेरेंट्स को ये भी जानकारी देनी होगी कि वो अपने बच्चे की कमियों को कैसे सुधारने में सहयोग दे सकते हैं। इसके साथ ही पेरेंट्स को ये भी नॉलेज देनी होगी कि कैसे वो बच्चों का अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

स्कूल ने की थी पहल

मेरठ में जीआईसी मेरठ स्कूल ने अपने स्तर पर पहले पेरेंट्स टीचर मीटिंग करने की पहल भी की थी। लेकिन मीटिंग में पेरेंट्स ने अधिक इंट्रस्ट नहीं दिखाया था। कारण पेरेंट्स में जागरुकता की कमी थी। जिसके चलते मीटिंग में पेरेंट्स काफी कम आए थे।

मीटिंग के संबंध में पहले स्कूलों को सूचित किया जाएगा। इसके साथ ही स्कूलों को पेरेंट्स को जागरूक करने की जिम्मेदारी भी सौंपी जाएगी।

-श्रवण यादव, डीआईओएस