खाद्य सुरक्षा अधिकारी समेत चार टीमें चलाएंगी अभियान

पॉलीथिन बैन के लिए सड़कों पर उतरेगी नगर निगम की टीम

Meerut । सीएम योगी के आदेश के बाद शहर को पॉलीथिन मुक्त बनाने की मुहिम की शुरुआत में ही नगर निगम के अधिकारियों की सुस्ती हावी हो रही है। 15 जुलाई तक पॉलीथिन के प्रयोग को पूरी तरह बैन करना है और अभी तक सिर्फ टीम बनाकर खानापूर्ति की गई है, जबकि टीम ने किसी प्रकार का निरीक्षण या एक्शन शुरु नहीं किया है।

नही शुरु हुई जांच

पॉलीथिन बैन के लिए निगम ने चार टीमें तैयार कर पॉलीथिन की छापेमारी और जब्त करने का निर्देश दिया है। इन टीमों में क्षेत्रीय पार्षद व जागरुक नागरिकों के सहयोग से पॉलीथिन का प्रयोग ना करने के लिए लोगों को जागरुक किया जाएगा। इसके बाद भी यदि बाजार में पॉलीथिन का दुकानों पर प्रयोग हुआ तो निर्धारित जुर्माना वसूला जाएगा।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी करेंगें जांच

अभियान के दौरान चारों टीमों का प्रभार खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को दिया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ही दुकानों में टीम समेत औचक निरीक्षण कर कार्रवाई करेंगे। हालांकि अभियान के पहले चरण में केवल जागरुक करने का प्रयास होगा, लेकिन अभी तक जागरुकता अभियान भी शुरु नही किया गया है।

वर्जन-

पॉलीथिन बैन करने के लिए टीमें बनाकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जल्द ही टीमों द्वारा शहर में पॉलीथिन की जांच कर प्रतिबंधित करने का काम शुरु किया जाएगा।

- अली हसन कर्नी, अपर नगरायुक्त

पॉलीथिन बैन के लिए पिछले साल भी आदेश आया था, लेकिन उसका भी निगम की सुस्ती के चलते अनुपालन नही किया गया।

आरके गुप्ता

ग्राहक खुद ही पॉलीथिन के लिए दुकानदार से मांग करता है। ऐसे में दुकानदार के मना करने पर ग्राहक सामान लिए बिना ही वापस चला जाता है। एक मानक के तहत पॉलीथिन बैन होनी चाहिए।

संदीप

कई आइट्म ऐसे होते हैं जिनके लिए पॉलीथिन ही जरुरी है। कम से कम उन आइटम के लिए छूट मिलनी चाहिए।

प्रतीक अग्रवाल