डाक विभाग की पहल, पोस्टमैन को दी जा ही है इस बाबत ट्रेनिंग, घर-घर जाकर पोस्टमैन करेंगे मदद

Meerut। भारतीय डाक विभाग अब घर-घर जाकर पेंशनर्स के लिए ई-लाइफ सíटफिकेट बनवाएगा। इसके लिए डाकिए घर- घर जाएंगे। बेनिफिशरिज को जीवन प्रमाणपत्र यानी लाइफ सíटफिकेट जमा कराने के लिए कोषागार, बैंक या अन्य किसी विभाग में जाने की जरूरत नहीं होगी। डाक विभाग की ओर से इसके लिए पोस्ट-मैन को ट्रेनिंग दी जाएगी।

होगा ट्रांजेक्शन

पोस्ट-ऑफिस की ओर से यह व्यवस्था आईपीपीबी यानी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए होगी। इसमें सिटी के साथ ही ग्रामीण एरिया में भी सुविधा दी जाएगी। ट्रेनिंग के बाद पोस्ट मैन अपने-अपने एरिया में जाकर पेंशनर्स को ई-लाइफ सर्टिफिकेट डाउनलोड कराएंगे। इसके लिए विभाग की ओर से 70 रूपये फीस तय की गई है।

ऐप करना होगा डाउनलोड

घर बैठे सुविधा प्राप्त करने के लिए पेंशनर्स को डाक विभाग का पोस्ट इफो ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में सíवस रिक्वेस्ट टैप पर क्लिक करना होगा। इसके बाद खुद का नाम, पता, पिनकोड, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सलेक्ट आइपीपीबी सíवस टाइप में जाकर जीवन प्रमाण विकल्प पर डिजिटल लाइफ सíटफिकेट (डीएलसी) जनरेशन में क्लिक करना होगा। ओटीपी से पुष्टि होने के 48 घंटे के भीतर पोस्टमैन आपके घर आएगा। उसे आधार, मोबाइल नंबर, बैंक या डाकघर खाता संख्या और पीपीओ नंबर देना होगा। पेमेंट करने के बाद सíटफिकेट संबंधित बैंक को चली जाएगी। दो दिन के अंदर डीएलसी यानी डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा होने का मैसेज भी आ जाएगा।

पोस्ट मैन के जरिए अब घर बैठे लोगों को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट देने की सुविधा भी पोस्ट ऑफिस से शुरू होगी। इसके लिए पोस्ट मैन को ट्रेनिंग दी जा रही है।

रतन सिंह, डिप्टी पोस्ट मास्टर, सिटी हेड पोस्ट ऑफिस