- यूनिवर्सिटी की प्रवेश संबंधी बैठक में पहुंचे प्रिंसिपल्स

- एडमिशन इंचार्ज ने विस्तार के साथ समझाया प्रोसेस

Meerut- सीसीएस यूनिवर्सिटी व संबंधित कॉलेजों के प्रिंसिपल्स की एक बैठक का आयोजन बृहस्पति भवन में किया गया। बैठक में प्रवेश से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। बैठक में प्रवेश प्रभारी प्रो वाई विमला ने प्रवेश से संबंधित प्रक्रिया को समझाया। इस वर्ष ऑनलाइन प्रवेश करने वाली कंपनी ने डेमो करके दिखाया।

12 जून से रजिस्ट्रेशन

बैठक में रजिस्ट्रार दीपचंद ने बताया कि इस वर्ष नियमित एवं प्रोफेशनल कॉलेजों के प्रवेश की प्रक्रिया भिन्न होंगी। नियमित पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 12 जून से होंगे। अंत में वीसी प्रो। एनके तनेजा ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तिथि तक अपने शिक्षकों का सत्यापन अवश्य करा लें ।

दिए गए दिशा निर्देश

- सत्र 2016-17 में प्रवेश के लिए पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र को भरने के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर एडमिशन लिंक पर क्लिक करें।

- आवेदन पत्र भरने के पहले अभ्यर्थी के पास उनकी दसवीं, इंटर की मार्कशीट के नम्बर, पासपोर्ट साइज फोटो, स्केन किए हुए हस्ताक्षर होने चाहिए।

- आवेदक यदि किसी अल्पसंख्यक, आरक्षित जाति या किसी विशेष आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं तो उनके पास दावा किए गए लाभ का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

- यूपी के स्टूडेंट के पास मूल निवास का प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

- 2016-17 में गैर प्रायोगिक विषयों में प्रवेश के लिए पंजीकरण के लिए 2015, 2016, 2014 के उ‌र्त्तीण छात्र ही पात्र होंगे।

- अभ्यर्थी अपने पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र को स्वयं भरें या फिर साइबर कैफे में भरवाने की स्थिति में वहां उपस्थित रहें। आवेदन पत्र में त्रुटि पर अभ्यर्थी ही जिम्मेदार होंगे।

- एडमिशन के लिंक पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन पेज के लिंक पर क्लिक करें एवं अपनी बारहवीं के बोर्ड तथा वर्ष का सही चयन करते हुए रोल नंबर डाले।

- आवेदन पत्र के उरोक्त वेब पेज को सबमिट करने के बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नम्बर व ईमेल आईडी पर आपके लॉगइन का यूजर आईडी व पासवर्ड भेजा जाएगा।

प्रोफेशनल कोर्स में 16 जुलाई से रजिस्ट्रेशन

मेरठ । सीसीएस यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार दीपचंद्र ने बताया कि नियमित पाठ्यक्रमों में आनलाइन रजिस्ट्रेशन 12 जून से हो रहा है, जबकि प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के आनलाइन रजिस्ट्रेशन 16 जुलाई से प्रस्तावित है।

---------------

बगैर सत्यापन के नहीं निकलेगी मेरिट

कुलपति प्रो। एनके तनेजा ने निर्धारित तिथि तक शिक्षकों का सत्यापन करने के लिए कहा है, जो कालेज अपने शिक्षकों का सत्यापन नहीं कराएंगे, उनकी मेरिट नहीं जारी की जाएगी।

----------------

अभ्यर्थी इसे तैयार कर लें

-इस साल दाखिले की दौड़ में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं 10वीं 12 वीं मार्कशीट के साथ हाल में ली गई पासपोर्ट साइज का फोटो, हस्ताक्षर का स्कैन कर लें।

- अल्पसंख्यक, आरक्षित जाति या किसी विशेष आरक्षण का लाभ चाहते हैं तो लाभ का प्रमाणपत्र रख लें।

- यूपी के नागरिकों के पास मूल निवास प्रमाणपत्र होना चाहिए।

- अन्य तरह के वेटेज के लिए संबंधित प्रमाणपत्र।

----

दाखिले में केवल इनको मिलेगा मौका

सत्र 2016-17 में गैर प्रायोगिक विषयों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए तीन वर्ष 2016, 2015, 2014 में पास अभ्यर्थी ही पात्र होंगे। प्रायोगिक विषयों में पूर्व वर्षो के छात्र भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

-----------

ऐसे भरा जाएगा फार्म

वेबसाइट पर लिंक करें-

www.ष्ष्ह्यह्वठ्ठद्ब1द्गह्मह्यद्बह्ल4.ड्डष्.द्बठ्ठ

www.ष्ष्ह्यह्व2द्गढ्ड.द्बठ्ठ

---------

आठ स्टेप में होगा रजिस्ट्रेशन

यूजी कक्षाओं में आठ स्टेप में आनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा.सबसे पहले 12वीं की डिटेल जानकारी भरने के लिए विंडो खुलेगी, जिसमें बारहवीं का रोल नंबर और वर्ष डालते ही छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, श्रेणी आ जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी का विवरण भरना होगा.निवास प्रमाणपत्र, आरक्षण आदि की जानकारी देनी होगी.फिर छात्र को विशिष्ट पहचान में दसवीं के अंक पत्र क्रमांक, रोल नंबर, बारहवीं का रोलनंबर आदि विवरण भरना होगा।

----

गोपनीय नंबर बचाकर रखें

पूरी तरह से रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदक को एक गोपनीय नंबर मिलेगा, जो मोबाइल नंबर या ईमेल पर छात्र को दी जाएगी। मेरिट नाम आने पर उस गोपनीय नंबर से कालेज का विकल्प भरा जाएगा।