- प्रो कबड्डी होने के बाद से ही लोगों ने कबड्डी गेम को जानना शुरू किया है

- कबड्डी के इस नए दौर से खिलाडि़यों को काफी मदद मिली है

Meerut : पहले कबड्डी का इतना प्रचलन नहीं था, लेकिन जबसे प्रो कबड्डी हुआ है तभी से कबड्डी का क्रेज लोगों में दिखने लगा है। मेरठ में स्पोर्ट्स मीट में पहुंचे इंडियन कबड्डी खिलाड़ी जसवीर सिंह ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए इस खेल को काफी अच्छा बताया। जसवीर से बातचीत के कुछ अंश व मुख्य बातों ने स्टूडेंट्स को भी कबड्डी की प्रेरणा दी।

- कबड्डी को आप कैसा गेम समझते हैं?

कबड्डी देश की मिट्टी से जुड़ा गेम है। मैं सबसे यही कहता हूं बस एक बार ये गेम खेलकर तो देखो। इस गेम को देखने और खेलने में तो इतना मजा आता है, जितना क्रिकेट में भी न हो।

- एथलैटिक्स गेम में कबड्डी हमेशा से फ‌र्स्ट रहा है। उसके बाद भी यह गेम प्रो कबड्डी से ही हाईलाइट हुआ ऐसा क्यों?

यह बात सही है कि हमेशा से कबड्डी एथलेटिक्स में फ‌र्स्ट रहा है, लेकिन प्रो कबड्डी में इसलिए ज्यादा हाईलाइट हो पाए हैं, क्योंकि इसमें टीआरपी ज्यादा मिली है। जहां टीआरपी होती है वहीं हाईलाइट मिलता है।

- प्रो कबड्डी में आने से पहले सोचा था कि आप इतने हाईलाइट हो पाएंगे?

नहीं ऐसा सोचा तो नहीं था, लेकिन मन में यह इच्छा अवश्य थी कि मुझे देश का नाम रोशन करना है और कुछ कर दिखाना है।

- कबड्डी के इस नए दौर में खिलाडि़यों को क्या फायदा मिला है और कितना बदलाव आया है? कबड्डी के खिलाडि़यों में बदलाव भी बहुत आया है और मदद भी बहुत मिली है। पहले जहां करीब से गुजरने के बाद भी लोग खिलाडि़यों को नहीं पहचान पाते थे। वहीं अब लोगों के बीच हमारा नाम ही काफी रहता है।

- क्या आप मानते हैं कि कबड्डी को भी ओलंपिक में शामिल किया जाना चाहिए?

हां क्यों नहीं। कबड्डी एक इंडियन गेम है और काफी मजेदार गेम है। इसे आवश्य ओलंपिक में शामिल करना चाहिए।

- आपको क्या लगता है कि कबड्डी में किसी तकनीकी रूप से बदलाव की आवश्यकता है?

तकनीकी रूप से अब किसी बदलाव की आवश्यकता नहीं है। वैसे भी पहले खिलाड़ी पहले जमीन पर खेलते थे अब मैट पर खेलने लगे हैं, जिससे चोट की संभावना कम रहती है।

- युवाओं को कोई खास संदेश देना हो तो आप क्या देंगे।

- मैं तो बस यही कहूंगा कि बस एकबार कबड्डी खेलकर देखो यह बहुत फायदे का वह मजेदार गेम है। स्कूलों में भी इस गेम को समय-समय पर करवाते रहना चाहिए। मौका मिला तो मैं मेरठ के बच्चों को भी ट्रेनिंग देना चाहूंगा।

- गांवों में इस गेम के लिए आप क्या कर रहे हैं?

कबड्डी फेडरेशन के जरिए गांव-गांव पहुंचकर खिलाडि़यों का चयन किया जाता है।

लखनऊ में चलने वाले है कैम्प

जसवीर सिंह ने बताया कि अभी मार्च में लखनऊ में जयपुर पिंक पैथर के कैम्प लगने वाले है, जिसके ऑनर अभिषेक बच्चन हैं। यह मेन प्रो कबड्डी प्रैक्टिस कैम्प होगा, जो लगभग ख्भ् दिन तक चलेगा। कैम्पों के जरिए भी काफी नए खिलाडि़यों को उभरने का मौका दिया जाएगा।