एमबीबीएस में यूएफएम में पकडे़ गए थे स्टूडेंट

डिवाइस के जरिए नकल करते पकड़े गए थे स्टूडेंट्स

Meerut । सीसीएसयू में पिछले साल एमबीबीएस एग्जाम में मुजफ्फरनगर जैन कॉलेज में पकड़े गए 12 स्टूडेंटस ने यूनिवर्सिटी के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका डाली थी। इसके बाद से अब सीसीएसयू के अधिवक्ता ने इस मामले में संबंधित प्रूफ के लिए नकल का वीडियो कोर्ट को पेश किया है, इसमें साफ आया है कि स्टूडेंट डिवाइस के जरिए नकल करते पकड़े गए है, ऐसे में अब कोर्ट अपने स्तर पर इस पर कार्रवाई करेगा, लेकिन इसके बाद से अब सीसीएसयू के वीसी ने इन स्टूडेंट के रिजल्ट को रद्द कर दिया है। संबंधित जांच समिति भी इसके प्रूफ जुटाने में लगी है ताकि संबंधित हर व्यक्ति पर कार्रवाई हो चाहे वो कोई आलाधिकारी ही क्यों न हो।

रिजल्ट हुआ रद

बता दें कि इन स्टूडेंट को डिवाइस के साथ नकल करते हुए पकड़ा गया था। ये मामला कोर्ट में चल रहा है, इसकी जांच भी चल रही है, इस मामले में कुछ दिन से रिजल्ट को लेकर कोर्ट में बहस चल रही है, ऐसे में अब सीसीएसयू के अधिवक्ता ने एग्जाम के समय नकल करने का वीडियो कोर्ट को उपलब्ध करा दिया है, जिसमें स्टूडेंट डिवाइस के साथ पकड़े गए है। इसके साथ अन्य भी प्रक्रियाएं करते पकड़े गए है, इनमें साफ दिखा है कि नकल डिवाइस के माध्यम से हुई है, इसके बाद से अब कोर्ट तो फिलहाल अपना अंतिम फैसला देगी ही, लेकिन उससे पहले ही वीसी प्रो। एनके तनेजा ने ऐसे 12 स्टूडेंट का रिजल्ट रद्द करने का आदेश दिया है इसके साथ ही संबधित जो भी शामिल है उनकी जांच समिति की रिपोर्ट भी मांगी है,

अभी जांच में डिप्टी रजिस्टार

बता दें कि डिप्टी रजिस्ट्रार पर तो फिलहाल संदिग्ध होने के कारण काम रोकने की कार्रवाई हुई है, इसके बाद अगर वास्तव में जांच के बाद कुछ बड़ा निकलता है तो हो सकता है सस्पेंड करने जैसी बड़ी कार्रवाई की जाए, इसके साथ ही अब कॉलेज के कुछ कर्मचारियों व प्रिंसिपल पर भी निगाहें टिकी है जो नकल कराने में शामिल हो सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है क्योंकि बिना कॉलेज की अनुमति डिवाइस के साथ एग्जाम में एंट्री होना कैसे संभव है। प्रो.एनके तनेजा ने बताया कि फिलहाल इसमें जांच चल रही है, स्टूडेंट के रिजल्ट को रदद कर दिया गया है।