- आई नेक्स्ट के साथ आगे आए स्कूली बच्चे और टीचर्स

- टीचर्स व प्रिंसीपल ने भी दी बिजली बचाने की जानकारी

Meerut। बिजली बचाना हमारे देश के लिए बहुत ही जरुरी है। अक्सर हम बिजली की बचत करने में लापरवाही करते हैं और बिजली की बर्बादी करने में हमें जरा भी देर नहीं लगती है। बिजली की बर्बादी करते समय हमें उसका ख्याल भी नहीं रहता है कि इसका हमें कितना नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्या आपने कभी बिजली सेव करने के लिए अपनी जरा भी जिम्मेदारी निभाई है। अगर नहीं तो अब आई नेक्स्ट के साथ आप भी बिजली की बचत का प्रण ले और जुड़ जाए आई नेक्स्ट के कैम्पेन सेव इलेक्ट्रीसिटी में। बुधवार को इस कैम्पेन का हिस्सा जीटीबी और ट्रांसलेम स्कूल बने और स्कूल के बच्चों ने इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए संकल्प भी लिया।

इलेक्ट्रीसिटी सेव करने के लिए दी जानकारी

बुधवार को सिटी के ट्रांसलेम स्कूल व जीटीबी स्कूल में टीचर्स, स्टूडेंट एंड पेरेंट्स ने बिजली को बचाने के सुझाव दिए और संकल्प भी लिया। इसके साथ ही टीचर्स और बच्चों ने बिजली की बचत के लिए काफी सारे सुझाव पर चर्चा भी की। किसी ने इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए सोलर पैनल का यूज बेहतर बताया तो किसी ने एलसीडी और सीएलएफ लाइट का इस्तेमाल पर जोर दिया। वहीं टीचर्स ने भी स्टूडेंट को इलेक्ट्रीसिटी सेव करने के लिए फायदे और उपाय बताए। जिसके बाद स्टूडेंट्स एंड टीचर्स ने इलेक्ट्रीसिटी को सेव करने का प्रण लिया।

आई नेक्स्ट ने भी दिए सुझाव

आई नेक्स्ट ने भी स्टूडेंट्स को नॉलेज दी कि इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए क्या किया जा सकता है। स्टूडेंट्स को बताया गया कि इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए सबसे पहले स्वीच ऑफ करने की आदत डालनी जरुरी है। अगर घरों में बल्व को चेंज कर सीएलएफ और एलईडी लाइट्स का यूज किया जाए तो बहुत बड़ी मात्रा में बिजली बचाई जा सकती है। सूरज की किरणों में अगर अपने कमरों के कर्टन को खुला कर नेचुरल लाइट का यूज किया जाए तो भी बिजली बचाई जा सकती है। इसके साथ जब आप किसी चार्जर या किसी प्लग का यूज नहीं करते हैं तो उस प्लग को निकाल लेना चाहिए ताकि बिजली की बचत हो। एसी की प्रोपर सर्विसिंग होने से भी बिजली की बचत की जा सकती है। इलेक्ट्रीसिटी सेव करने की भरपूर जानकारी लेने के लिए स्टूडेंट भी काफी उत्सुक नजर आए।

इन्होंने की पहल

सीएफएल की जगह एलईडी लाइट का यूज करना बेहतर है, क्योंकि एलईडी बिजली कम खर्च करती है जिससे बिजली बचत होती है। बच्चों में ऐसी आदत डालनी चाहिए कि जब उन्हें जरुरत हो वह तब ही लाइट जलाए। मेरा मानना है कि एसी का यूज तभी होना चाहिए जब आपको उसकी बहुत ज्यादा आवश्यकता हो। जब गर्वमेंट ने सोलर पावर की फैसिलिटी प्रोवाइड की है तो हमें सोलर पावर ही यूज करना चाहिए।

-कपिल सूद, प्रिंसीपल, जीटीबी

मेरी अक्सर कोशिश रहती है कि मैं किसी न किसी वजह से बिजली की बचत करुं, मेरे हिसाब से बिजली और पानी की बचत हमारे लिए और हमारे देश के लिए बहुत ही जरुरी है।

-अनमता, जीटीबी स्टूडेंट

पानी और बिजली ये दोनों ऐसी जरुरत हैं जो हर किसी के लिए होती है और इन दोनों की सबसे ज्यादा कमी हो रही है। जिसका कारण हम खुद ही हैं। अगर हम बिजली और पानी की बर्बादी न करें तो इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

-आदिबा, स्टूडेंट, जीटीबी

मैनें अक्सर अपने स्टूडेंट को यही समझाया है कि वह बिजली की बचत करें। बिजली की बचत करना हमारे लिए कितना आवश्यक है इसकी भी नॉलेज हम अक्सर स्टूडेंट को देते हैं। इसके साथ बिजली की बचत के लिए समय-समय पर अवेयर भी किया जाता है।

-अनुरंजन सिंह, टीचर, जीटीबी

आई नेक्स्ट के इस कैम्पेन में हम भी बिजली की बचत करने में अपना पूरा योगदान देंगे। हमारे स्कूल में बच्चों को भी संकल्प दिलाया गया है कि वह बिजली की बचत करने में अपना पूरा योगदान देंगे।

-मीनाक्षी, टीचर, जीटीबी

जब भी मैं रूम से बाहर जाता हूं तो सभी स्वीच चेक करके निकलता हूं कि ऑफ है या नहीं। इसके अलावा अक्सर मैं अपने दोस्तों को एडवाइस देता हूं कि वह स्वीच ऑफ करना न भूलें।

-तुषार, स्टूडेंट, ट्रांसलेम

सूरज की किरणों के जरिए नेचुरल लाइट का यूज ज्यादा करने की कोशिश करता हूं। इसके साथ ही एसी का लिमिटेड यूज करता हूं। मेरे हिसाब से सीएलएफ लाइट का यूज भी बिजली की बचत करता है।

-पंखुरी, स्टूडेंट, ट्रांसलेम

मेरे हिसाब से सोलर पैनल का यूज बिजली की बचत का सबसे अच्छा माध्यम है। इसके अलावा घर की लाइट्स को बदलकर सीएफएल और एलईडी का यूज किया जा सकता है। अक्सर में अपने साथियों की सजेश करता हूं कि वह बिजली की बचत ध्यान रखे।

-भूवनेश जोशी, टीचर, ट्रांसलेम

मैं अक्सर बिजली की बचत के लिए कुछ न कुछ नया सोचता हूं और मैनें हमेशा से ही कोशिश की है। मैनें अक्सर रोड पर स्ट्रीट लाइट्स को दिन में भी जलते हुए देखा है, जिससे बिजली की बर्बादी होती है। इसके लिए एक हेल्पलाइन नम्बर जारी होना चाहिए ताकि उस नम्बर पर फोन कर स्ट्रीट लाइट को बंद करवाया जा सकें। इससे इलेक्ट्रीसिटी सेव होगी।

-संजय, टीचर, ट्रांसलेम

हम बिजली की बचत के लिए एलईडी और सीएलएफ लाइटस का यूज करते हैं। हमारे घर में सभी एक ही रूम में बैठने की कोशिश करते हैं, टीवी, पंखे या लाइट की जब आवश्यकता होती है तभी चलाया जाता है।

-सुनील कुमार, पेरेंट्रस, ट्रांसलेम

एसी के मीडियम यूज से, खाली कमरों में लाइट व पंखों को बंद रखना, एलईडी लाइट्स का यूज करना मैं अक्सर इसी तरह से बिजली की बचत करने की कोशिश करता हूं। इसके अलावा मैं नेचुरल लाइट का यूज करने में भी ज्यादा विश्वास रखता हूं।

-सक्षम, स्टूडेंट, ट्रांसलेम