10.21 बजे सुबह शुरू हो गया था सूर्य ग्रहण

3 घंटा 39 मिनट तक रहा सूर्य ग्रहण का प्रभाव

94.3 फीसद सूर्य ग्रहण मेरठ में दिखाई दिया

Meerut । साल का पहला सूर्यग्रहण रविवार को देखने को मिला। सूर्यग्रहण कुल तीन घंटा 39 मिनट तक रहा। दुर्लभ संयोग के साथ कुंडाकार वलयाकार सूर्यग्रहण दो बजे तक समाप्त हो गया। सूर्यग्रहण के दौरान एक बार ऐसी स्थिति बनी जब चंद्रमा पृथ्वी व सूर्य के बीच पूरी तरह आ गया था। अद्भुत खगोलीय नजारे दिखाता सूर्य एक बार रिंग ऑफ फायर की आकृति में दिखाई दिया, इस दौरान पृथ्वी पर सूर्य की छवि पूरी तरह से अस्पष्ट हो गई। इधर ग्रहण को लेकर हिंदू मान्यताओं के अनुसार तमाम लोग अपने घरों में ही इष्ट देव की पूजा में लगे रहे, ग्रहण समाप्त होने के बाद सभी ने दान किया।

मंदिरों की हुई सफाई

मेरठ में बड़ी संख्या में लोगों ने घरों के भीतर पूजा पाठ शुरु कर दिया था। मेरठ में सूर्य ग्रहण 94.3 फीसद दिखा। मेरठ में यह ग्रहण 10 बजकर 21 मिनट से शुरु हो गया है, जो दोपहर दो बजे तक चला, दोपहर तीन बजे सभी मंदिरों की साफ सफाई कर धुलाई की गई, गंगा जल से मूर्तियों पर शुद्धि कर स्नान कराया गया। मेरठ में औघड़नाथ मंदिर के पुजारी श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि दोपहर को पूरे मंदिर की धुलाई कर मूर्तियों की शुद्धि की गई है।

मंदिरों में हुई साफ सफाई

वहीं दुर्गाप्राचीन मंदिर में भी दोपहर को धुलाई की गई, सदर बंगाली दुर्गाबाड़ी मंदिर व सदर काली मां के मंदिर में भी धुलाई हुई व शुद्धि की गई, इसके बाद ही भगवान के कपाट खोले गए, हालांकि वायरस के चलते दर्शन के लिए लोग तो नहीं पहुंचे लेकिन लाइव दर्शन करवाएं गए।